Friday, March 29, 2024
Advertisement

बिना मास्क के घूम रहे थे सब्जी मंडी, पकड़कर किया गया टेस्ट, 6 लोग पॉजिटिव

बिहार के पटना में डीएम ने राजेंद्र नगर सब्जी मंडी और कंकड़बाग सब्जी मंडी को अगले 3 दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर भीड़भाड़ वाले सब्जी मंडियों में मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंस की जांच की गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 19, 2020 22:51 IST
Coronavirus: Rajendra Nagar vegetable market, Kankarbagh vegetable market in Patna closed for next 3- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: Rajendra Nagar vegetable market, Kankarbagh vegetable market in Patna closed for next 3 days

पटना: बिहार के पटना में डीएम ने राजेंद्र नगर सब्जी मंडी और कंकड़बाग सब्जी मंडी को अगले 3 दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर भीड़भाड़ वाले सब्जी मंडियों में मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंस की जांच की गई। काफी संख्या में ग्राहक और दुकानदार बिना मास्क के दिखाई दिए। इस दौरान लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करते हुए नहीं देखा गया। बिना मास्क पहनकर चलने वाले 749  लोगों की कोरोना टेस्टिंग में 6 लोग पॉजिटिव पाए गए जिन्हें आइसोलेशन सेंटर में भेजा गया है।

बिहार में कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत, महामारी के मामले बढकर 166987 हुए 

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान दो और लोगों की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या शनिवार को 861 पहुंच गयी जबकि 1616 नए मरीजों के सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढकर 166987 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बेगूसराय एवं सीतामढी जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। 

इसी के साथ इस रोग से राज्य में मरने वालों की संख्या शनिवार को बढकर 861 हो गयी। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 1616 नए मामले सामने आने के साथ प्रदेश में अबतक इस रोग से संक्रमित लोग बढकर 166987 हो गये हैं। बिहार में पिछले 24 घंटे में 1556 मरीज ठीक हुए। अबतक कुल 152956 मरीज ठीक हुए हैं। बिहार में वर्तमान में कोविड 19 के 13169 मरीज उपचाररत हैं और स्वस्थ हेाने की दर 91.60 फीसदी है। पिछले 24 घंटे के भीतर 124332 नमूनों की जांच की गयी। 

सशस्त्र सेनाओं में कोविड-19 से कुल 41 कर्मियों की मौत हुई: सरकार 

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि सशस्त्र सेनाओं के 22,353 सेवारत कर्मियों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है और इससे अब तक कुल 41 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपाद नाइक ने बताया, ‘‘सशस्त्र सेनाओं के सेवारत कर्मियों में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की कुल संख्या 22,353 है। आज की तारीख तक, सशस्त्र सेनाओं में कुल 41 मौतें हुई हैं जो प्रत्यक्ष रूप से कोविड-19 के कारण हो सकती हैं।’’ उन्होंने बताया कि सशस्त्र सेनाओं के सभी अस्पताल कोविड-19 मरीजों के उपचार के लिए उपयुक्त रूप से सुसज्जित हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 के लिए अन्तरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय उपचार प्रोटोकॉल की तर्ज पर, सशस्त्र सेना के अस्पतालों में एंटी वाइरल औषधियों (फेविपिराविर और रेमडेसीविर) और ‘इम्यूनो-माडुलेटरी एजेंट’ (टोसिलिजुमाब प्रीडनिसोलोन आदि) की काफी व्यवस्था है।’’ नाइक ने यह भी बताया कि सशस्त्र सेनाओं के दो अस्पतालों में गम्भीर रूप से बीमार मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि महामारी की शुरुआत में सशस्त्र सेनाओं के सभी अस्पतालों को कोविड केयर के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण उपकरणों जैसे वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, पीपीई, फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल मॉनिटर आदि से सुसज्जित करने के लिए आपूर्ति आर्डर जारी किए गए थे। 

रक्षा राज्य मंत्री ने उच्च सदन को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, छुट्टियों से लौटने वाले कर्मियों को 14 दिनों तक पृथकवास में रहना अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सेनाओं द्वारा सभी स्टेशनों पर एक व्यापक सूचना, शिक्षा और सम्पर्क अभियान चलाया जा रहा है ताकि बचाव उपायों, मुख्य रूप से सामाजिक दूरी के संदर्भ में जनता को जागरूक किया जा सके। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement