Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एक्शन में कम्युनिस्ट नेता डी राजा, नीतीश से मुलाकात के बाद सीटों के बंटवारे पर कही ये बात

CPI के महासचिव डी राजा ने कहा कि 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनावों में I.N.D.I.A. गठबंधन बीजेपी के हटाने और देश के बचाने के संकल्प के साथ मैदान में उतरेगा।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 09, 2024 14:55 IST
D Raja, D Raja News, INDI Alliance, Opposition, BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE सीपीआई नेता डी राजा।

पटना: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा ने मंगलवार को दोहराया कि इंडी अलायंस का सबसे बड़ा उद्देश्य देश को बचाने के लिए मिलकर लड़ना और बीजेपी को हराना है। राजा ने कहा,‘अगर हमें देश को बचाना है तो बीजेपी को हराना होगा। इसलिए I.N.D.I.A. का साझा संकल्प है देश बचाओ, बीजेपी हटाओ।  I.N.D.I.A. और उसके सभी घटकों का एक ही संकल्प है। देश को बचाने के लिए सामूहिक रूप से लड़ें और BJP को हराएं।’ वहीं, उन्होंने बिहार में सीटों के बंटवारे पर भी अहम बयान दिया।

‘विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा’

राजा ने आगे कहा,‘ I.N.D.I.A. गठबंधन को भरोसा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में केंद्र की बीजेपी सरकार सत्ता से बाहर हो जाएगी। केंद्र की मौजूदा सरकार देश में तानाशाही सरकार चला रही है। जो ताकतें संविधान पर हमला कर रही हैं और नफरत की राजनीति फैला रही हैं, उन्हें हराना होगा।’ केंद्र सरकार पर विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए राजा ने कहा कि CBI, ED और आयकर विभाग जैसी जांच एजेंसियों का इस्तेमाल केवल विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए किया जा रहा है।

‘I.N.D.I.A. में भ्रम की कोई स्थिति नहीं’

डी राजा ने कहा कि हमें अपने संविधान और अपने राष्ट्र के धर्मनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक ताने-बाने की रक्षा के लिए एकजुट होकर फासीवादी ताकतों से लड़ना चाहिए। CPI महासचिव ने I.N.D.I.A. के घटक दलों के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के मुद्दे पर किसी भी भ्रम की स्थिति से इनकार किया और कहा, ‘कोई भ्रम नहीं है।  I.N.D.I.A. बीजेपी को हराने और देश को बचाने के लिए सामूहिक रूप से लड़ेगा। मैंने सोमवार को यहां बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और इंडिया गठबंधन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।’

‘उम्मीद है CPI को उचित हिस्सा मिलेगा’

डी राजा ने कहा, ‘मुझे यकीन है कि आगामी लोकसभा चुनाव में CPI को भी अपना उचित हिस्सा (सीट) मिलेगा। I.N.D.I.A. में प्रधानमंत्री पद के लिए चेहरा कौन होगा, इस सवाल पर राजा ने कहा कि विपक्षी दल अपने नेतृत्व पर सामूहिक रूप से निर्णय लेने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं और यह उनके लिए कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनाव के बाद इस बारे में मिलकर फैसला किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement