Friday, April 19, 2024
Advertisement

बिहार के राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी, अन्य खूबसूरत जगहों को भी बेहतर बनाने की योजना

बिहार में अब वह समय दूर नहीं जब बॉलीवुड के बड़े स्टार यहां आएंगे और फिल्मों की शूटिंग करेंगे। बिहार सरकार ने अब फिल्म सिटी बनाने को लेकर कार्य तेज कर दिया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: November 16, 2022 14:24 IST
राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी- India TV Hindi
राजगीर में बनेगी फिल्म सिटी

बिहार में अब वह समय दूर नहीं जब बॉलीवुड के बड़े स्टार यहां आएंगे और फिल्मों की शूटिंग करेंगे। बिहार सरकार ने अब फिल्म सिटी बनाने को लेकर कार्य तेज कर दिया है। बिहार में यहां बड़े स्तर पर फिल्मों की शूटिंग हो इसके लिए राजगीर, नालंदा, कैमूर, बांका, वाल्मीकिनगर के खूबसूरत लोकेशन को चयनित कर उसे और भी खूबसूरत तरीके से बनाने की दिशा में प्रयास प्रारंभ किए गए हैं। बिहार के राजगीर में फिल्म सिटी बनाने का कार्य तेजी से हो रहा। इसके लिए प्रखंड ठेरा, मोरा व पिलखी गांव में लगभग 360 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हो चुका है। कला, संस्कृति और युवा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नई तकनीक से लैस फिल्म सिटी का निर्माण 20 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जिसमें स्टूडियो, ऑफिस सहित कई अन्य सुविधाएं होंगी।

बिहार कला, संस्कृति विभाग हिस्सा लेने जा रहा है

इधर, बिहार स्टेट फिल्म डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक वंदना प्रेयसी ने सभी जिलाधिकारियों को संबंधित जिले में उपलब्ध पर्यटन स्थल, खूबसूरत गांव, आकर्षक लैंड स्केप और उपलब्ध होटलों का ब्योरा मांगा है। इस बीच, विभाग ने 20 नवंबर से आयोजित गोवा फिल्म फेस्टिवल में भी बिहार कला, संस्कृति विभाग हिस्सा लेने जा रहा है। गोवा फिल्म फेस्टिवल 2022 में बिहार अपना खुद का मंडप लगाएगा, जिसके जरिए घरेलू और विदेशी फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने की कोशिश की जाएगी। बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक और कला एवं संस्कृति विभाग की सचिव प्रेयसी का कहना है कि इससे बिहार के विशेष स्थलों के बारे में फिल्म की दुनिया को पता चलेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement