Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मध्य बिहार पहुंचा टिड्डियों का दल, पटना, जहानाबाद और अरवल हाई अलर्ट पर

बिहार-यूपी के सीमावर्ती जिलों से होता हुआ टिड्डियों का दल अलग-अलग झुंड में बंटकर अब मध्य बिहार के कई इलाकों में भी पहुंच गया है। लिहाजा सीमावर्ती जिलों के साथ ही पटना, जहानाबाद और अरवल को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2020 21:51 IST
Locust reached central Bihar; Patna, Jehanabad and Arwal on high alert- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Locust reached central Bihar; Patna, Jehanabad and Arwal on high alert

पटना: बिहार-यूपी के सीमावर्ती जिलों से होता हुआ टिड्डियों का दल अलग-अलग झुंड में बंटकर अब मध्य बिहार के कई इलाकों में भी पहुंच गया है। लिहाजा सीमावर्ती  जिलों के साथ ही पटना, जहानाबाद और अरवल को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। कृषि विभाग के मुताबिक पटना को टिड्डियों के हमले से बचाने के लिए 41 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार रखी गयी हैं। साथ ही किसानों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। 

बिहार में प्रवेश के बाद टिड्डियों का दल रोहतास, भोजपुर, सीवान, गोपालगंज, बेतिया, बगहा, कैमूर और रोहतास के इलाके में फैल गया। आज शाम पटना के मसौढ़ी में भी एक दल को देखा गया जो जहानाबाद की ओर जा रहा था। मसौढ़ी में टिड्डियों का झुंड काफी बड़ा था।

टिड्डियों को भगाने के लिये कृषि विभाग द्वारा किसानों को  पहले से ही प्रशिक्षण दिया जा रहा था। कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि राज्य में टिड्डियों की गतिविधि की समीक्षा वह खुद कर रहे हैं। अब तक किसी क्षेत्र से फसल नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement