Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार के बेगूसराय से CPI का होगा उम्मीदवार, कांग्रेस ने RJD से कन्हैया के लिए मांगी थी ये सीट

बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर CPI ने अपना दावा ठोक दिया है और वहां से अपने कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है। सीपीआई के नेता डी राजा ने कहा कि कॉमरेड अवधेश कुमार राय बेगूसराय से सीपीआई के नेता होंगे।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Swayam Prakash Published on: March 22, 2024 16:15 IST
Begusarai,- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CPI के जनरल सेक्रेटरी डी राजा

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी इंडी गठबंधन में सीट बंटवारे के लिए खींचतान मची हुई है। खबर आई है कि बिहार की बेगूसराय सीट CPI को दे दी गई है और यहां से कॉमरेड अवधेश कुमार राय CPI के उम्मीदवार होंगे। डी राजा ने इसका ऐलान किया है। बता दें कि कांग्रेस भी बेगूसराय सीट कन्हैया कुमार के लिए RJD से मांग रही थी, लेकिन ये सीट सीपीआई के खाते में चली गयी। इसको लेकर CPI के जनरल सेक्रेटरी डी राजा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि हमने बिहार के संबंध में और सीट शेयरिंग को लेकर तेजस्वी यादव से मुलाक़ात की है। उन्होंने कहा कि CPI बेगूसराय लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी और हम एक सीट और चाहते हैं। 

केजरीवाल की गिरफ्तारी और इलेक्टोरल बॉण्ड पर भी बोले

CPI के जनरल सेक्रेटरी डी राजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये भी कहा कि बीते दिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट किया गया जिसका हम विरोध करते हैं। वहीं कांग्रेस के बैंक अकाउंट को सीज किया गया उसका भी विरोध करते हैं। हमारी पार्टी इंडिया ब्लॉक में शामिल है। 2024 का इलेक्शन देश के लिए बहुत क्रिटिकल है। मोदी जी ने क्लेम किया है कि उनका गठबंधन 300 पार होगा, वो खुद लोगों की सोच को हाईजैक करना चाहते हैं। डी राजा ने इलेक्टोरल बॉण्ड पर कहा कि SBI और इलेक्शन कमीशन सारा डेटा लोगों को सार्वजनिक करे। इस मामले में मोदी जी ने कुछ भी नहीं कहा है, मोदी जी डरे हुए हैं।

"CAA लोगों को अलग करने वाला क़ानून"

वहीं CPI नेता ने CAA पर कहा कि ये पार्लियामेंट में बहुत पहले पास किया गया था और अब जाके लागू किया गया है। हमारी पार्टी और कई पार्टियों ने CAA का खुलकर विरोध किया था और कई लोग आज भी जेल में हैं। हमारा संविधान बहुत साफ़ है और हमारे संविधान में लिखा है कि रिलिजन के नाम पर कभी को भी सिटीजनशिप नहीं दिया जा सकता। CAA लोगों को अलग करने वाला क़ानून है। इस दौरान उन्होंने इलेक्शन कमीशन पर कहा कि वह न्यूट्रल रहे और पक्षपात ना करें। मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट सबके लिए एक होना चाहिए, चाहे वो पीएम मोदी हीं क्यों ना हों।

"देश में नेशन वन इलेक्शन संभव नहीं"

वहीं वन नेशन वन इलेक्शन पर डी राजा ने कहा कि देश का भूगोल बहुत अलग है। एक साथ कभी इलेक्शन नहीं हो सकता, देश में कई राज्य हैं और यूनियन टेरिटरी भी हैं। हम वन नेशन वन इलेक्शन का विरोध करते हैं। सीपीआई नेता ने कहा कि अगर हमारा संविधान ख़त्म हो जाएगा तो हमारी आज़ादी ख़त्म हो जाएगी और यही BJP और RSS चाहती है। हम लोग इंडिया गठबंधन के साथ हैं और हमारा मोटिव है बीजेपी की देश से हटाना।

"बेगूसराय CPI की सीट है"

इस दौरान सीट शेयरिंग पर डी राजा ने कहा कि बिहार में हम तेजस्वी और लालू यादव के साथ हैं और हम सब यूनाइटेड हैं। हमारी बात चल रही है। CPI बेगूसराय लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी और हम एक सीट और चाहते हैं। लेकिन ये फाइनल है कि बेगूसराय CPI की सीट है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement