Friday, April 26, 2024
Advertisement

Muzaffarpur News: पंचों का शर्मनाक फैसला; 50 हजार लो और लड़की की दूसरी शादी कर दो लेकिन लड़के को छोड़ो

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर के सकरा पंचायत में पंचों ने अपना फैसला सुनाते हुए लड़की वालों से कहा है कि 50 हजार रुपए लो और यह रिश्ता यही खत्म करो और लड़के को छोड़ दो। जब लड़की के भाई ने इस फैसले का विरोध किया तो लड़के वालों ने उसकी पिटाई कर दी।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 25, 2022 22:07 IST
Child Marriage- India TV Hindi
Child Marriage

Highlights

  • एक ही गांव के नाबालिग प्रेमी जोड़ा घर से भागकर यूपी में शादी की
  • लड़के पक्ष द्वारा आयोजित पंचायत के पंचों ने सुनाया बेहद ही शर्मनाक फैसला
  • कहा- 50 हजार रुपए लो और रिश्ता यही खत्म करो, लड़के को छोड़ दो

Muzaffarpur News: मुजफ्फपुर में एक पंचायत का तुगलकी फरमान सामने आया है। मामला सकरा पंचायत का है जहां बाल विवाह के मामले में पंचों ने लड़की पक्ष के साथ अन्याय करते हुए बहुत ही शर्मनाक फैसला सुनाया है। दरअसल गनीपुर बेझा पंचायत के एक गांव की 14 साल की लड़की अपने 19 साल के प्रेमी के साथ गांव से भागकर यूपी में शादी कर ली। पंचों ने इस शादी को तोड़ने के लिए लड़की वालों से कहा कि 50 हजार रुपए ले लो और मामले को यहीं रफा-दफा करो।

लड़कों के तरफ से आयोजित पंचों के फैसले से लड़के पक्ष वालों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। फैसला सुनते ही लड़के पक्ष के लोगों ने तुरंत मौके पर ही 10 हजार रुपए निकाल कर लड़की पक्ष वालों को दे दिया। इस फैसले को लेकर लड़की के भाई ने विरोध किया और कहा कि जब मेरी बहन ने लड़के से शादी कर ली है तो वो उसी के साथ रहेगी। अब दोबारा मेरी बहन से शादी करेगा कौन?

लड़की के भाई की पंचों से गुहार

लड़की के भाई ने पंचों से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरी बहन का जीवन बर्बाद हो जाएगा। उसके साथ ऐसा अन्याय न करें। अब उससे दोबारा शादी करेगा कौन? लड़की का भाई पंचों के सामने हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाता रहा लेकिन पंचों ने उसकी एक न सुनी। वहीं लड़के पक्ष के लोग लड़की के पिता को बरगला रहे हैं और उन पर लड़की की दोबारा शादी कहीं और करने का दबाव बना रहे हैं।

लड़के पक्ष वालों ने की लड़की के भाई की पिटाई

फैसले से खफा लड़की का भाई इस मामले की रिपोर्ट लिखवाने पुलिस स्टेशन जाने लगा तो लड़के पक्ष के दर्जनों लोगों ने मिडिल स्कूल लडुआ बेझा के पास लड़की के भाई को घेर कर खूब मारा और डरा धमका कर उसे वापस घर भेज दिया। लड़की के भाई का कहना है कि मारपीट के दौरान लड़के पक्ष वालों ने मेरे दोनों भाइयों का एक-एक मोबाइल और ड्राइविंग लाइसेंस भी छीन लिया गया। 

  • मामले की शिकायत किसी ने नहीं की है। यदि शिकायत मिलती है तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। - सकरा थानाध्यक्ष, सरोज कुमार

ये है पूरा मामला

ग्रामीणों ने बताया कि लगभग एक महीने पहले गांव की ही 14 साल की लड़की अपने 19 साल के प्रेमी के साथ भाग गई थी। दोनों भागकर यूपी में शादी भी कर ली थी। इसे लेकर पूरे गांव में काफी हड़कंप मचा हुआ था। बता दें कि दोनों अलग-अलग जातियों से संबंध रखते हैं इसलिए लड़के वालों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था लेकिन लड़की वाले बाद में इस रिश्ते के लिए राजी हो गए थे।

लड़के के घर वालों ने लड़की पक्ष से कहा कि दोनों को बुलाओ हम उनकी शादी करा कर लड़की को अपने यहां खुशी-खुशी रख लेंगे। लड़की के पिता उनके झांसे में आ गए और दोनों को यूपी से 22 जून को वापस गांव बुलाया। लड़का अपने परिवार वालों के डर के मारे रात भर लड़की वालों के घर पर ही रुका रहा। 23 जून को जब गांव वालों को यह खबर लगी कि लड़का-लड़की दोनों वापस गांव लौट आए हैं तो उन्होंने एक सुनसान जगह पर आनन-फानन में पंचायत बुलाई। पंचायत में पंचों ने मामले को रफा-दफा करते हुए दूल्हे को छोड़ने का सौदा 50 हजार रुपए में तय कर दिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement