Monday, April 29, 2024
Advertisement

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, 9 एजेंडों पर लगी मुहर ; यहां जानें पूरी डिटेल

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में चल रही महत्वपूर्ण कैबिनेट मीटिंग खत्म हो गई है। इस अहम कैबिनेट मीटिंग के दौरान नौ एजेंडों पर मुहर लगाई गई है। इसमें अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को रोजगार देने के लिए सीएम अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की शुरुआत की गई है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Akash Mishra Updated on: September 25, 2023 19:32 IST
नीतीश कैबिनेट मीटिंग - India TV Hindi
नीतीश कैबिनेट मीटिंग

Nitish Cabinet Meeting: बिहार के सीएम नीतीश की अध्यक्षता में हो रही कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। नीतीश कैबिनेट की इस अहम बैठक में कुल 9 एजेंडों पर मुहर लगी है। कैबिनेट ने राजस्व एवं भूमि सुधार, उद्योग विभाग, संसदीय कार्य विभाग, गृह विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े 9 प्रस्तावों पर अपनी स्वीकृति दे दी है। 

अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की शुरुआत की गई

इस बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को रोजगार देने के लिए सीएम अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत युवाओं को परियोजना लागत की अधिक से अधिक 10 लाख रुपए ऋण उपलब्ध कराई जाएगी। कुल राशि का 50 फीसदी यानी पांच लाख रुपए लोन उपलब्ध कराया जायेगा और 5 लाख का अनुदान दिया जायेगा। 

'28 जिलों में ट्रैफिक थाना को मंजूरी'
कैबिनेट मीटिंग में बिहार के 28 जिलों में ट्रैफिक थाना की स्थापना को मंजूरी दी गई है । 28 ट्रैफिक थानों के लिए कुल 4 हजार 215 पदों का सृजन किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि  बिहार के 12 जिलों में पहले से ट्रैफिक थाने हैं।

'दवा से लेकर इलाज तक फ्री में होगा'
मख्यमंत्री नीतीश की कैबिनेट बैठक में यह भी फैसला हुआ कि दिरा गांधी आर्युविज्ञान संस्था (आईजीआईएमएस) में दवा से लेकर इलाज तक फ्री में होगा। हालांकि, पंजीयन शुल्क और प्राईवेट वार्ड में भर्ती मरीजों को बेड चार्ज और अन्य शुल्क देने होंगे। इसके अलावा  बाकि सभी का इलाज प्री में होगा।

जल निकासी के लिए इतने करोड़ को मंजूरी
छपरा नगर निगम क्षेत्र में जल निकासी के लिए 134 करोड़ 97 लाख 8900 रुपये को मंजूरी दी गई है। बुडको को काम करने वाली एजेंसी के रूप में नामित किया गया है।

नीतीश कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले

Image Source : INDIATV
नीतीश कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले

कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले

Image Source : INDIATV
कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले

ये भी पढ़ें: IMD Weather Report: इन राज्यों में अगले सात दिन होगी झमामझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

 

https://www.youtube.com/watch?v=1WiReuhQ0IY

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement