Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वाजपेयी सरकार में मंत्री रहने पर की थी ये पहल, बीजेपी विधायक के सवाल पर CM नीतीश का खुलासा

बिहार सरकार में मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के जवाब से बीजेपी विधायक नीतीश मिश्रा के संतुष्ट नहीं होने पर मुख्यमंत्री नीतीश ने हस्तक्षेप करते हुए यह टिप्पणी की।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 21, 2023 8:34 IST
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी नीत सरकार में मंत्री रहने के दौरान उनकी पहल से खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाने लगी। राज्य सरकार में मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के जवाब से बीजेपी विधायक नीतीश मिश्रा के संतुष्ट नहीं होने पर मुख्यमंत्री नीतीश ने हस्तक्षेप करते हुए यह टिप्पणी की। 

खेल कोटे से भर्ती के सवाल पर जेडीयू नेता

नीतीश मिश्रा ने जानना चाहा था कि क्या यह सच है कि पिछले 7 साल में राज्य में खेल कोटे से कोई भर्ती नहीं हुई है? मंत्री ने सदन को बताया कि खेल कोटा के जरिए सरकारी नौकरी देने की सुविधा के लिए नियम बनाए जाने के एक साल बाद 2015 में 78 खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए सिफारिशें की गईं। 

मंत्री ने यह भी कहा कि पटना हाई कोर्ट द्वारा 2021 में एक स्थगन आदेश के बाद ऐसी नियुक्तियों को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। उनके मुताबिक, हालांकि अदालत ने एक साल बाद अपना स्थगन आदेश वापस ले लिया था, जिसके बाद प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है और 27 खिलाड़ियों को काउंसलिंग के लिए चुना गया है। 

खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी कब से मिलने लगी?

बीजेपी विधायक हालांकि यह जानना चाहते थे कि क्या 2015 में की गई सिफारिशों के तहत नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे। इस पर सीएम नीतीश कुमार अपनी सीट से उठे और कहा, "क्या आप लोगों को पता है कि खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी कब से मिलने लगी।" उन्होंने कहा, "अटल जी की सरकार के दौरान जब मैं एक मंत्री था और मेरे कहने पर खिलाड़ियों को उस विभाग में नौकरी मिलनी शुरू हुई, जिसे मैं संभालता था।" 

वाजपेयी सरकार में नीतीश कुमार ने भूतल परिवहन, रेलवे और कृषि विभागों का जिम्मा संभाला था। नीतीश ने कहा, "हमने यहां खिलाड़ियों को भी नौकरी देने का फैसला किया है और ऐसा किया जा रहा है।"

यह भी पढ़ें-

अमेरिका में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तानियों का हमला, खूब की तोड़-फोड़

दिल्ली: 5 पॉइंट्स में जानिए केजरीवाल सरकार आज क्यों पेश नहीं करेगी बजट?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement