Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कुख्यात नक्सली कोल्हा यादव बिहार से गिरफ्तार, पूर्व CM के बेटे की हत्या समेत 18 मामले हैं दर्ज

झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र की हत्या समेत 18 विभिन्न आपराधिक कांडों के आरोपी कुख्यात भाकपा (माओवादी) सदस्य कोल्हा यादव को बिहार के जमुई से सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: April 13, 2021 8:40 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Representational Image

गिरिडीह. झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र की हत्या समेत 18 विभिन्न आपराधिक कांडों के आरोपी कुख्यात भाकपा (माओवादी) सदस्य कोल्हा यादव को बिहार के जमुई से सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरिडीह के पुलिस अधीक्षक अमित रेणु ने यहां बताया कि गिरिडीह जिले की भेलवाघाटी थाना पुलिस ने बिहार के जमुई से कुख्यात सीपीआई माओवादी कोल्हा यादव को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया।

वर्ष 2007 में बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप मरांडी समेत 17 लोगों की हत्या का वह आरोपी है। रेणु ने बताया कि बिहार एवं झारखण्ड में इस नक्सली के विरुद्ध 18 मामले दर्ज हैं। इसी नक्सली ने नारोटांड में ग्राम रक्षा दल के सदस्य दासों साव की हत्या गला रेतकर कर दी थी। दासों गाँव में नक्सलियों को घुसने नहीं देता था जिसके कारण उसकी हत्या इस निर्दयता से की गयी थी। गिरफ्तार नक्सली भाकपा माओवादी के सशस्त्र दस्ते का सदस्य हैं।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया, जिसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कटेकल्याण थाना सीमा क्षेत्र के तहत गादाम और जंगमपाल गांवों के बीच एक जंगल में अपराह्न करीब दो बजे उस समय मुठभेड़ हुई, जब जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की टीम नक्सल रोधी अभियान पर थी।

उन्होंने कहा, "गोलीबारी रुकने के बाद, राजधानी रायपुर से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित, घटनास्थल से नक्सली वेट्टी हंगा का शव बरामद हुआ। मुठभेड़ स्थल से आठ एमएम की एक पिस्तौल, एक देशी बंदूक, दो किलोग्राम का आईईडी, बैग, दस्तावेज और दवाएं बरामद हुईं।" पल्लव ने कहा कि हंगा प्रतिबंधित माओवादी संगठन का "मिलिशिया कमांडर" था और उसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement