Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार विधानसभा में हंगामा, सुरक्षाबलों ने कुछ विधायकों को सदन से बाहर निकाला

मिली जानकारी के अनुसार स्पीकर के चैंबर के बाहर विपक्षी विधायकों को हटाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा है। विपक्षी विधायकों ने पुलिसवालों से धक्का-मुक्की भी की है

Nitish Chandra Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Updated on: March 23, 2021 17:53 IST
बिहार विधानसभा में...- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार विधानसभा में भारी हंगामा हो रहा है

पटना। बिहार विधानसभा में मंगलवार शाम को जबरदस्त हंगामा देखने को मिला। हंगामा इतना बढ़ गया कि विधानसभा अध्यक्ष को मार्शल के अलावा भारी पुलिस बल बुलाना पड़ गया। ताजा जानकारी मिलने तक स्पीकर भी अपने कमरे में बंधक बने हुए देखे गए हैं। स्पीकर के चैंबर को विपक्षी विधायकों ने घेर रखा है और जबरदस्त हंगामा कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार स्पीकर के चैंबर के बाहर विपक्षी विधायकों को हटाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा है। विपक्षी विधायकों ने पुलिसवालों से धक्का-मुक्की भी की है, विधानसभा में विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक 2021 पास हुआ है, विपक्ष इसका का विरोध कर रहा है, फिलहाल अभी भी हंगामा जारी है। 

मंगलवार को बिहार विधानसभा में भारी हंगामे के बीच बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस विधेयक पेश हुआ लेकिन विधेयक पेश होने पर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। सदन में हालात इतने बिगड़ गए कि स्पीकर को मार्शल बुलाने पड़ गए, लेकिन जब मामला और बिगड़ गया तो अतीरिक्त पुलिस बल भी बुलाना पड़ा। कई विपक्षी सदस्यों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। 

विधेयक का विरोध कर रहे विधायकों ने आरोप लगाया कि सुरक्षा बलों ने उनके साथ बुरा बर्ताव किया। विधायक सत्येंद्र कुमार ने कहा कि पुलिस अधीक्षक ने उन्हें छाती पर मारा है और बिहार विधानसभा में लोकतंत्र की हत्या हुई है। 

इससे पहले मंगलवार सुबह भी राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकरताओं और नेताओं ने पटना में पुलिस के साथ झड़प की थी। बिना अनुमति के  विधानसभा का घेराव करने पहुंचे राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई। आरजेडी के कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर जमकर पथराव किया। पुलिस द्वारा आरजेडी समर्थकों को काबू में करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा। आरजेडी का मार्च तेजस्वी और तेज प्रताप के नेतृत्व में मार्च निकाला गया था। पुलिस ने इन दोनों नेताओं को गिरफ्तार कर लिया था।

जानकारी के मुताबिक RJD के कार्यकर्ता बेरोजगारी, बढ़ती महंगाई और कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर विधानसभा का घेराव करना चाहते थे। लेकिन  राष्ट्रीय जनता दल के विधानसभा घेराव कार्यक्रम को प्रशासन की तरफ से अनुमति नहीं मिली थी। इसके बाद भी तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के नेतृत्व में हजारों की संख्या में आरजेडी कार्यकर्ता पहुंच गए और नारेबाजी करने लगे। इस दौरान पुलिस और प्रशासन की तरफ से लगातार यह अपील की जाती रही कि वे संयम से काम लें। भीड़ विधानसभा की ओर आगे बढ़ने के लिए आमादा थी। इस दौरान बैरीकेडिंग तोड़ी गई और धक्का-मुक्की भी की गई। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस की तरफ से वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement