Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बिहार में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, 50% क्षमता के साथ रेस्टोरेंट खोलने का भी आदेश, मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया शिक्षण संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मियों के लिए वैक्सीन के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2021 13:51 IST
बिहार में स्कूल-कॉलेज...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) बिहार में स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी गई है

पटना। कोरोना की वजह से बिहार में लगाए गए लॉकडाउन में बड़ी छूट दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में 11वीं-12वीं कक्षा के लिए स्कूल, सभी कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान और सरकारी प्रशिक्षण संस्थान खोले जाएंगे। हालांकि इन सभी शिक्षण संस्थानों में एक बार सिर्फ 50 प्रतिशत छात्रों के आने की ही अनुमति होगी, यानि रोजाना सभी छात्र शिक्षण संस्थान में नहीं जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया शिक्षण संस्थानों के व्यस्क छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मियों के लिए वैक्सीन के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जाएगी। 

बिहार में सिर्फ स्कूल और कॉलेज ही नहीं बल्कि सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीष कुमार ने बताया कि जो व्यक्ति वैक्सीन का टीका लगवा चुके हैं वे सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में काम करवाने के लिए प्रवेश भी कर सकेंगे। इसके अलावा राज्य में रेस्टोरेंट और खाने पीने की दुकाों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है, हालांकि वहां पर सिर्फ 50 प्रतिशत व्यक्तियों को बैठकर खाना खाने की ही अनुमति होगी। बिहार में कोरोना को लेकर दी गई ये तमाम छूट 7 जुलाई से लागू होगी। 

बिहार में सिर्फ स्कूल और कॉलेज ही नहीं बल्कि सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है

Image Source : TWITTER
बिहार में सिर्फ स्कूल और कॉलेज ही नहीं बल्कि सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को खोलने की अनुमति भी दे दी गई है

बिहार में हाल के दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से कमी देखने को मिली है, राज्य में अब सिर्फ 1436 एक्टिव कोरोना केस बचे हैं। रविवार को सामने आए आंकड़ों के अनुसार बिहार में कोरोना की वजह से 24 घंटों में 2 लोगों की जान गई है। अबतक बिहार में कोरोना वायरस की वजह से 9601 लोगों की जान जा चुकी है। बिहार में कोरोना वायरस से रिकवरी की दर बढ़कर 98.47 प्रतिशत तक पहुंच गई है। राज्य में दरभंगा, कटिहार, भागलपुर, गया और बेगूसराय में ही ज्यादा एक्टिव कोरोना मामले हैं, हालांकि कोई भी जिला ऐसा नहीं हा जहां पर एक्टिव कोरोना मामलों का आंकड़ा 3 अंकों में हो। कई जिले राज्य में कोरोना मुक्त हो चुके हैं। रविवार को आए आंकड़ों के अनुसार पूरे बिहार में सिर्फ 109 ही नए कोरोना केस सामने आए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement