Thursday, April 18, 2024
Advertisement

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है।

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: April 28, 2022 12:09 IST
बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12

Highlights

  • बिहार के पटना में मिला कोरोना का US वैरिएंट BA.12
  • ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा
  • सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था BA.12 वैरिएंट

US variant of Corona BA.12 : बिहार के पटना में कोरोना के खतरनाक वैरिएंट BA.12 मिलने से हड़कंप मच गया है। यह वैरिएंट अमेरिका में काफी तेजी फैल रहा है। इसे ओमिक्रॉन से 10 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। दिल्ली में भी इसके एक से दो मामले सामने आए हैं। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में डिटेक्ट हुए नए स्ट्रेन के केस देश में अभी काफी कम हैं। 

सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था BA.12 वैरिएंट 

BA.12 वैरिएंट सबसे पहले US में डिटेक्ट हुआ था। बिहार में इस वैरिएंट के बारे में उस वक्त पता चला जब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में 13 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इस चौंकाने वाली रिपोर्ट ने सबको डरा दिया है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने के बाद से उसकी स्टडी खंगाली जा रही है। मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच-पड़ताल की जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि वैरिएंट XE और BA.12 के बारे में अभी तक ज्यादा डाटा उपलब्ध नहीं है। लेकिन कई देशों में BA.12 वैरिएंट डिटेक्ट किया जा चुका है। 

BA.12 एक सब वैरिएंट है

नया वैरिएंट BA.12 ओमिक्रॉन का ही नया म्यूटेंट वैरिएंट हैं। यह XE वैरिएंट से काफी अलग है। बता दें, XE रिकॉम्बिनेशन वैरिएंट है और यह म्यूटेंट वैरिएंट हैं। वहीं BA.12 ओमिक्रॉन के BA.1 और BA.2 की तरह एक सब वैरिएंट है। XE वैरिएंट सबसे पहले 19 जनवरी को यूके में पाया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement