Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गुणवत्ता और उत्कृष्ट कला-कौशल की विरासत का फैशन ज्वेलरी बाजार में प्रवेश

आज के मिलेनियल्स और जेन ज़र्स एक शौक के रूप में आभूषणों की खरीदारी का आनंद लेते हैं और फैशन ज्वेलरी पर खर्च करने को तैयार हैं। इसलिए पीएनजीएस के लिए फैशन ज्वेलरी बाजार में प्रवेश करना एक स्वाभाविक प्रगति है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: April 07, 2023 18:07 IST
गार्गी फैशन ज्वेलरी...- India TV Hindi
Image Source : FILE गार्गी फैशन ज्वेलरी लाइन

फाइन ज्वेलरी की दुनिया में, पी.एन गाडगिल एंड संस लगभग दो सदियों से एक जाना माना नाम रहा है। बदलते समय के साथ चलते हुए कंपनी ने अब अपने नए ब्रांड – “गार्गी फैशन ज्वेलरी लाइन” के साथ फैशन ज्वेलरी की दुनिया में कदम रखा है।

पीएन गाडगिल एंड संस के सीईओ और गार्गी फैशन ज्वेलरी लाइन के निदेशक श्री अमित मोडक के साथ एक विशेष साक्षात्कार में हमने पीएनएसजीएल प्रमोटर की इस नई परियोजना के बारे में चर्चा की । साथ ही एक फैशन ज्वेलरी ब्रांड लॉन्च करने के उनके अनुभव और ग्राहक इस नए कलेक्शन से क्या उम्मीद कर सकते हैं, आदि के बारे में भी हमने उनसे बात की।

गार्गी फैशन ज्वेलरी लाइन

Image Source : FILE
गार्गी फैशन ज्वेलरी लाइन

प्र. फाइन ज्वेलरी में पीएनजीएस की ऐतिहासिक विरासत को देखते हुए,  आपको फैशन ज्वेलरी बाजार में प्रवेश करने की प्रेरणा कहाँ से मिली?

उ: पीएनजीएस के पास फाइन ज्वेलरी में 190 साल की समृद्ध विरासत है । फिर भी हमें लगा कि युवा पीढ़ी के खरीदारी के तरीके और पसंद बदलती जा रही है। आज के मिलेनियल्स और जेन ज़र्स एक शौक के रूप में आभूषणों की खरीदारी का आनंद लेते हैं और फैशन ज्वेलरी पर खर्च करने को तैयार हैं। इसलिए पीएनजीएस के लिए फैशन ज्वेलरी बाजार में प्रवेश करना एक स्वाभाविक प्रगति है।

प्र: फैशन ज्वेलरी की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, क्या फाइन ज्वेलरी को लेकर धारणाएं बदलने लगी हैं?

उ: फाइन ज्वेलरी का बाजार मजबूत बना हुआ है, और लोग अभी भी इन गहनों के स्थायी मूल्य और कला-कौशल की सराहना करते हैं। हालांकि, फैशन ज्वेलरी की भी मांग बढ़ रही है, और पीएनजीएस का मानना है कि दोनों बाजार एक दूसरे के साथ हस्तक्षेप किए बिना एक साथ रह सकते हैं।

प्र: एक परिवार के स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में, पीएनजीएस फैशन ज्वेलरी के क्षेत्र में अपने ब्रांड वैल्यू को कैसे बनाए रखेगा?

उ: पीएनजीएस अपने विश्वास, पारदर्शिता, कला-कौशल और विशेष ग्राहक अनुभव के लिए जाना जाता है। ब्रांड इन मूल्यों को अपनी फैशन ज्वेलरी लाइन पर लागू करने के साथ-साथ, असंगठित फैशन ज्वेलरी बाजार में एक स्थापित और मान्यता प्राप्त ब्रांड के लिए खाका तैयार करने की योजना बना रहा है।

Ajit Gadgil and Amit Modak

Image Source : FILE
Ajit Gadgil and Amit Modak

प्र: क्या आप हमें पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी की विशेषताओं के बारे में बता सकते हैं जिसमें स्टर्लिंग सिल्वर लाइन और सेमी-प्रेशियस रत्नों का उपयोग शामिल है?

उ: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी की 70% से अधिक रेंज 92.5% स्टर्लिंग चांदी से बनी है। बाकी भाग सोने या चांदी चढ़ाए गए तांबे या पीतल से बने हैं। ये उपहार में देने और नियमित पहनने के लिए सस्ते और योग्य हैं। बजट और कॉर्पोरेट वर्ग की पसंद को ध्यान में रखते हुए, ब्रांड जल्द ही किफायती 14 कैरट प्राकृतिक हीरे के आभूषण प्रस्तुत करने की योजना बना रहा है। लैब में विकसित हीरे के युग में लोग प्राकृतिक हीरे से जड़े सोने के आभूषण पहनकर प्रतिष्ठा और गौरव का अनुभव करते हैं, ऐसा हमारा मानना है ।

प्र: कला-कौशल से समझौता किए बिना पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी संवेदनशील ग्राहकों की जरूरतों को कैसे पूरा करती है?

: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी अपने आभूषणों के लिए भी उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करता है। ब्रांड अपनी सिल्वर फैशन ज्वेलरी को हॉलमार्क करता है और यह सुनिश्चित करता है कि इसके कॉपर, ब्रास, और गोल्ड-प्लेटेड या सिल्वर-प्लेटेड पीस उच्च-गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हों। डिजाइन के मामले में, पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी फ़ास्ट फैशन पर ध्यान केंद्रित करती है और बाजार की विभिन्न प्रकार की मांगों को पूरा करने के लिए नए कलेक्शन पेश करती है।

प्र: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी उत्पाद डिजाइन में विशिष्टता कैसे पैदा करती है?

उ: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी के पास भविष्य में इस्तमाल के लिए डिज़ाइन का एक बैंक बनाने के लिए स्वयं के डिज़ाइनर्स और डिज़ाइनर रिटेनर हैं। बाजार में सॅच्युरेशन से बचने के लिए ब्रांड सीमित संख्या में विशेष उत्पाद बनाने की योजना बना रहा है।

प्र: आप पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी के दिसंबर 2022 में शेयर बाजार में सफल शुरुआत का श्रेय आप किसे देते हैं?

उ: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी के सफल स्टॉक मार्केट डेब्यू का श्रेय बाजार में ब्रांड की विरासत और साख को दिया जा सकता है। साथ ही फैशन ज्वेलरी बाजार में एक मान्यता प्राप्त ब्रांड बनाने की इसकी योजना को भी।

प्र: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी ने गुणवत्ता और शुद्धता केंद्रित ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए क्या योजना बनाई है?

उ: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी ने गुणवत्ता और नैतिकता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने की योजना बनाई है, जिसे ब्रांड ने बाजार में अपनी पुरानी प्रतिष्ठा के माध्यम से पहले ही सिद्ध किया है। ब्रांड का एक लिस्टेड कंपनी के रूप में होना भी पारदर्शिता और गुणवत्ता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्र: आज के मिलेनियल्स और लक्ज़री सामान के उपभोक्ता ऐसे आभूषण चाहते हैं जो दुर्लभ हों, लेकिन जिम्मेदारी से बनाये  किए गए हों। आप उस भावना को कैसे पूरा करते हैं?

उ. जब आप पीएन गाडगिल एंड संस में प्रवेश करते हैं, तो सब कुछ नैतिक, रिकॉर्डेड और लिखित में होता है। हमारे पास अच्छा कॉर्पोरेट प्रशासन है। हम सुनिश्चित करते हैं कि कोई बाल श्रम न हो और किसी दुश्मन देश से कोई सामग्री नहीं मंगवाई जा रही हो।

प्रश्न: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी की विस्तार योजनाएं क्या हैं?

A: पीएनजीएस गार्गी फैशन ज्वेलरी का एक स्टोर है जहां आभूषणों की बिक्री ऑनलाइन और ऑफलाइन हो रही है।  दोनों ही माध्यमों की मदद ऑर्डर्स लेने में हो रही है। हमारी योजना इसे विश्व के बाजार में विस्तार करने की है। ब्रांड अपने फ़्रैंचाइज़ी नेटवर्क को बढ़ाते हुए अपने फिलहाल चल रहे भौतिक स्टोरों का संचालन जारी रखने की भी योजना बना रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Brand Content सेक्‍शन

(डिस्कलेमर: यह एक प्रायोजित आर्किटल है, आर्टिकल में लिखी गई सामग्री की जिम्मेदारी इसे उपलब्ध कराने वाले की है। आर्टिकल की सामग्री को इंडिया टीवी चैनल और indiatv.in सत्यापित नहीं करते।)
Advertisement
Advertisement
Advertisement