Sunday, May 12, 2024
Advertisement

कारोबार में सुधार की संभावना को लेकर कंपनियों का उत्साह कुछ ठंडा: फिक्की

नई दिल्ली: भारतीय उद्योगपतियों ने अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार लेकर उम्मीद छह तिमाही में सबसे निचले स्तर पर आ गई है और अर्थव्यवस्था में मजबूत उछाल हासिल करना अभी मुश्किल बना हुआ है। उद्योग

PTI PTI
Updated on: August 23, 2015 16:05 IST
फिक्की ने कहा...- India TV Hindi
फिक्की ने कहा अर्थव्यवस्था में मजबूत उछाल हासिल करना अभी मुश्किल

नई दिल्ली: भारतीय उद्योगपतियों ने अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार लेकर उम्मीद छह तिमाही में सबसे निचले स्तर पर आ गई है और अर्थव्यवस्था में मजबूत उछाल हासिल करना अभी मुश्किल बना हुआ है। उद्योग मंडल फिक्की द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। सर्वे के अनुसार इसमें शामिल कंपनियों ने मौजूदा स्थिति के साथ-साथ पिछले छह महीने में अर्थव्यवस्था के साथ-साथ कंपनी स्तर पर बहुत ज्यादा सुधार के बारे में रिपोर्ट नहीं दी। वहीं विश्वास में सुधार के लिए जमीनी स्तर पर नीतियों के सही तरीके से क्रियान्वयन महत्वपूर्ण होगा।

फिक्की ने कहा कि मोदी सरकार के पिछले साल मई में सत्ता में आने के बाद से विश्वास में बढ़ोतरी उत्साहजनक है और आगे भी इस गति को बनाए रखने की जरूरत है। फिक्की कारोबार विश्वास सर्वेक्षण में 6 करोड़ रपये से लेकर 92,000 करोड़ रुपए तक के कारोबार वाली 130 कंपनियों से जवाब लिया ताकि इस साल जुलाई से दिसंबर तक की उम्मीदों के बारे में जाना जा सके। इसमें सूचकांक 73.2 से घटकर 66.3 पर आ गया।

अर्थव्यवस्था के स्तर पर अगले छह महीने में पिछले छह महीने की तुलना में औसत से लेकर उल्लेखनीय रूप से बेहतर प्रदर्शन की बात कहने वालों का प्रतिशत घटकर 66 प्रतिशत पर आ गया। फिक्की ने सर्वेक्षण के नतीजे पर कहा, सर्वे में शामिल कंपनियों की धारणा को वास्तविक आर्थिक आंकड़ों से आधार मिलता है। साथ अर्थव्यवस्था में उछाल प्राप्त करना अभी भी मुश्किल बना हुआ है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement