Thursday, May 09, 2024
Advertisement

कैसे पहचाने असली और नकली स्मार्टफोन

नई दिल्ली: चीन में हाल ही में एक फैक्ट्री पर छापा मारा गया। खबर है इस फैक्ट्री से 40000 से ज्यादा नकली आईफोन बनाए गए हैं। ऐसे यह बहुत जरूरी है कि आपको असली और नकली

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 04, 2015 16:06 IST
स्मार्टफोन असली है या...- India TV Hindi
स्मार्टफोन असली है या नकली, पहचानने के 10 तरीके

नई दिल्ली: चीन में हाल ही में एक फैक्ट्री पर छापा मारा गया। खबर है इस फैक्ट्री से 40000 से ज्यादा नकली आईफोन बनाए गए हैं। ऐसे यह बहुत जरूरी है कि आपको असली और नकली स्मार्टफोन में अंतर पता करने के कुछ बेहद आसान तरीके पता हों। बाजार में कई कंपनियों के स्मार्टफोन मौजूद हैं। ऐसे में स्मार्टफोन के नकली होने की संभावना ज्यादा होती है। कई बार सस्ते के चक्कर में लोग धोखा खा जाते हैं। जरूरी नहीं है असल कीमत से कम पर मिलने वाला फोन असली ही होगा। अपना स्मार्टफोन खरीदते वक्त कुछ बातों का खासा ध्यान रखना चाहिए। आज हम अपनी इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहें है कि कैसे पहचाने असली और नकली स्मार्टफोन।

स्मार्टफोन खरीदते समय इन 10 बातों का रखें ख्याल

1. स्मार्टफोन की लुक्स

स्मार्टफोन असली है या नकली उसके लिए सबसे पहले फोन की बॉडी की फीनिशिंग और कंपनी के लोगो को ध्यान से देखें। अगर लोगो में या फिनिशिंग में कुछ भी गड़बड़ लगती है तो फोन फेक हो सकता है क्योंकि अक्सर नकली फोन में कंपनी का लोगो ऊपर से लगा दिया जाता है। स्मार्टफोन खरीदते वक्त डिब्बे की पैकिंग गौर से देखें।

 

smartphone

2. कलर और डिजाइन
जब भी कोई मॉडल खरीदने जाते हैं तो उसके बारे में इंटरनेट से जानकारी जरूर लें। जैसे कि कितने रंगों में फोन लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन की जानकारी सिर्फ कंपनी की ऑफिशियल से ही देखें।

अगली स्लाइड में जानिए और तरीकें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement