Friday, May 10, 2024
Advertisement

शेयर बाजार में छोटी अवधि में दिख सकती बड़ी तेजी, ये है दो कारण

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में निवेशक इस पशोपेश में निश्चित होंगे कि बाजार में सौदे बनाए जाएं या नहीं? बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 18, 2015 16:14 IST
शेयर बाजार के लिए आ...- India TV Hindi
शेयर बाजार के लिए आ सकती है कुछ अच्छी खबरें

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। ऐसे में निवेशक इस पशोपेश में निश्चित होंगे कि बाजार में सौदे बनाए जाएं या नहीं? बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में बाजार के लिए कुछ अच्छे संकेत देखने को मिल सकते हैं ऐसे में बाजार में छोटी अवधि में एक अच्छी तेजी की उम्मीद जरूर बन रही है। लेकिन लंबी अवधि में बाजार के समक्ष कुछ बाधाएं जरूर हैं।

निष्ठा कंसल्टेंसी के निदेशक राजेश शर्मा का मानना है कि बाजार छोटी अवधि में एक अच्छी तेजी दिखा सकता है कि लेकिन निफ्टी इस समय 23 के पीई पर ट्रेड कर रहा है ऐसे में बाजार में लंबी अवधि में एक गिरावट जरूर देखने को मिल सकती है। ऐसे में उनकी सलाह है कि फिलहाल निवेशक लंबी अवधि के लिए सौदे न बनाएं।

जीएस पर विशेष सत्र बुलाने की मांग, बाजार के लिए अच्छा संकेत

सरकार वस्तु एवं सेवा कर विधेयक पास कराने के लिए विशेष सत्र बुला सकती है। व्यापारियों के शीर्ष संगठन कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स CAIT ने प्रधानमंत्री से अपील की है कि वे संसद का विशेष सत्र बुलाएं ताकि लंबित जीएसटी विधेयक को पारित किया जा सके। इसके साथ ही संगठन ने राजनीतिक दलों से इस मुद्दे पर राजनीतिक पारी नहीं खेलने की अपील की है। संगठन ने पिछले सप्ताह ओडि़शा में आयोजित सम्मेलन में यह अपील की है। संगठन ने एक बयान में कहा, 24 राज्यों के 150 से अधिक व्यापारी नेताओं ने ओडि़शा में आयोजित सम्मेलन में सर्वसम्मति से राजनीतिक दलों से जीएसटी पर राजनीतिक पारी नहीं खेलने की अपील की। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर यह बाजार के लिए संजीवनी की तरह काम करेगा और बाजार में इसके बाद अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। 

ब्याज दरें घटने की पूरी उम्मीद

हाल में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में थोक महंगाई दर नकारात्मक 4.05 फीसदी रही। जो 40 वर्षों का ऐतिहासिक निचला स्तर है। यह थोक महंगाई में गिरावट का लगातार नौवा महीना है। साथ ही अब तक रहा सामान्य मानसून और खरीफ की लगभग पूरी हो चुकी बुआई से आने वाले दिनों में भी खाद्य महंगाई के काबू में रहने की उम्मीद है। ऐसे में अगले महीने होने वाली तिमाही समीक्षा में रिजर्व बैंक की ओर से नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की पूरी संभावना है। जो बाजार के लिए एक और अच्छा संकेत है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement