Sunday, May 19, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक 66.87 फीसदी मतदान, जानिए कहां कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Elections 2024: राज्य की 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) में 19 अप्रैल को और राज्य की तीन अन्य सीट- राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 07, 2024 21:35 IST
वोटिंग के दौरान बुजुर्ग- India TV Hindi
Image Source : PTI वोटिंग के दौरान बुजुर्ग

रायपुरः लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की शेष सात सीट पर मंगलवार शाम छह बजे मतदान समाप्त हो गया। शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस चरण में कुल 168 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन सीधा मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच है। रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के जशपुर जिले में मतदान करने पहुंचे बुजुर्ग की मतदान केंद्र में मौत हो गई। सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्र में मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इस घटना में कुल 13 ग्रामीण घायल हो गए। 

इन जगहों पर डाले गए वोट

निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के तहत रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित), सरगुजा (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) और रायगढ़ (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित) सीट पर सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे समाप्त हो गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य की सात सीट पर शाम पांच बजे तक 66.87 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया। 

कहां कितने प्रतिशत पड़े वोट

अधिकारी ने बताया कि कोरबा सीट में 70.60 फीसदी, जांजगीर-चांपा में 62.44 फीसदी, दुर्ग में 67.33 फीसदी, बिलासपुर में 60.05 फीसदी, रायगढ़ में 75.84 फीसदी, रायपुर में 61.25 फीसदी और सरगुजा में 74.17 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला। अधिकारियों ने बताया कि मतदान का अंतिम आंकड़ा अभी प्राप्त नहीं हुआ है, इसलिए ये आंकड़े बढ़ सकते हैं। 

मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम ने परिवार के साथ डाला वोट

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपने गृह ग्राम बगिया के मतदान केंद्र में अपने परिवार के साथ मतदान किया। मतदान के बाद साय ने कहा, ''जन-जन में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के प्रति उत्साह है। विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के लिए लोग कमल छाप पर जम कर मतदान कर रहे हैं। आगामी चार जून को 400 पार होगा और हम प्रदेश की सभी 11 सीट जीतेंगे। उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर शहर के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी ने सिविल लाइंस रायपुर में अपना वोट डाला।

एक बुजुर्ग की मौत 

 मतदान के दौरान रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के जामटोली गांव में एक मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचे जरतियूस टोप्पो (71) की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि टोप्पो अपने पुत्र के साथ मोटरसाइकिल से मतदान केंद्र पहुंचे थे तथा जब वह अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और अचेत होकर जमीन पर गिर पड़े। उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी में तैनात जवानों और प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें उठाया लेकिन तब तक उनकी मौत हो गई। उनके अनुसार घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी वहां पहुंचे एवं शव को अस्पताल ले जाया गया।

मधुमक्खियों ने मतदाताओं पर किया हमला

अधिकारियों ने बताया कि सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में बलरामपुर जिले के जवाहर नगर के मतदान केंद्र में तथा रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र में जशपुर जिले के आरा गांव के मतदान केंद्र में मतदान के दौरान मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। उनके मुताबिक जशपुर जिले की घटना में आठ तथा बलरामपुर जिले की घटना में पांच ग्रामीण घायल हो गए एवं घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement