Friday, May 03, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार के बाद 7 जिलों से गुजरेगी राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा'

पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के हाथ से छत्तीसगढ़ फिसल गया। लिहाजा अब जब राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' छत्तीसगढ़ के 7 जिलों से गुजरेगी तो ये माना जा रहा है कि इससे लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 05, 2024 16:31 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी करेंगे 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होने वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' अगले महीने छत्तीसगढ़ के 7 जिलों से होकर गुजरेगी। पार्टी के एक पदाधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कांग्रेस नेताओं ने बताया कि ये यात्रा 67 दिनों में 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद मुंबई में खत्म होगी। उन्होंने बताया कि यात्रा के 16-17 फरवरी के बाद छत्तीसगढ़ पहुंचने की उम्मीद है, जो 5 दिनों में राज्य के सात जिलों से होकर गुजरेगी। 

क्या बोले छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष?

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज ने कहा कि देश की एकता, अखण्डता, संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध है। जनाधिकार की लड़ाई लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी आजादी के पहले से ही सत्याग्रह को एक मजबूत हथियार मानती है और भारत जोड़ो न्याय पदयात्रा आजादी के बाद देश का सबसे विशाल और परिवर्तक सत्याग्रह साबित होगा। बैज ने कहा कि जब क्षेत्र, धर्म और सांप्रदायिकता के नाम पर देश की सत्ता में बैठे हुये लोग राजनीति कर रहे हैं तब कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के लोगों के सामने एक नई उम्मीद लेकर सामने आई है। 

विधानसभा हारे अब लोकसाभा पर फोकस

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, इस यात्रा से लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा। राज्य में पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर भारतीय जनता पार्टी राज्य की सत्ता में वापस आई थी। इस चुनाव में भाजपा को 54 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर विजयी रही। राज्य में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एक सीट जीतने में कामयाब रही। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement