Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भिलाई के मैत्री बाग चिड़ियाघर में बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया, देखिए तस्वीरें

चार महीने पहले भिलाई के मैत्री बाग चिड़ियाघर में एक बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया था। दोनों शावकों को शुक्रवार को पिंजरे में छोड़ा जाएगा। भिलाई के मैत्री बाग चिड़ियाघर में सफेद बाघिन की कुल संख्या 10 है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: January 04, 2024 23:46 IST
चिड़ियाघर में दो सफेद शावकों का जन्म- India TV Hindi
Image Source : MAITRI BAGH ZOO, BHILAI चिड़ियाघर में दो सफेद शावकों का जन्म

भिलाईः छत्तीसगढ़ के भिलाई के मैत्री बाग चिड़ियाघर में एक सफेद बाघिन ने दो शावकों को जन्म दिया है। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि इन शावकों के जन्म के साथ ही भिलाई शहर में चिड़ियाघर में सफेद बाघों की संख्या 10 हो गई है। चिड़ियाघर के प्रभारी एनके जैन ने बताया, ‘‘पिछले साल आठ सितंबर को 'रोमा' (9) नाम की सफेद बाघिन ने दो नर शावकों को जन्म दिया और जन्म की खबर बृहस्पतिवार को सामने आई। उन्होंने बताया कि आम जनता शुक्रवार को शावकों को देख पाएगी।

 दूसरी बार सफेद बाघ शावकों का जन्म हुआ

भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवा विभाग (टीएसडी) के बागवानी अनुभाग द्वारा प्रबंधित मैत्री बाग चिड़ियाघर में 2023 में दूसरी बार सफेद बाघ शावकों का जन्म हुआ है। अधिकारी ने बताया कि एक अन्य सफेद बाघिन 'रक्षा' ने पिछले साल 28 अप्रैल को तीन शावकों को जन्म दिया था, जिनका नाम 'रुस्तम', 'राणा' और 'बॉबी' रखा गया। जैन ने कहा कि नए शावकों के जन्म से चिड़ियाघर में सफेद बाघों की कुल संख्या 10 हो गई है। उन्होंने बताया, ‘‘सफेद रंग के फर और नीली आंखों वाले ये शावक अब लगभग पांच महीने के हो गए हैं।

 मैत्री बाग चिड़ियाघर

Image Source : MAITRI BAGH ZOO, BHILAI
मैत्री बाग चिड़ियाघर

बाघिन करती है अपने बच्चों की देखभाल

जैन ने कहा, ‘‘बाघिन शावकों की देखभाल करते समय अत्यधिक सतर्क रहती है। अब तक बाघिन और शावकों को गुफा जैसा माहौल देने के लिए नियंत्रित रोशनी वाले बाड़े में रखा गया है। बाघिन अपना अधिकांश समय बच्चों की देखभाल में बिताती है। उसी के मद्देनजर बाघ शावकों के जन्म की खबर सार्वजनिक नहीं की गई।’’ उन्होंने बताया कि शावकों को एक बड़े बाड़े में छोड़ कर पांच जनवरी से जनता के देखने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

 मैत्री बाग चिड़ियाघर

Image Source : MAITRI BAGH ZOO, BHILAI
मैत्री बाग चिड़ियाघर

जैन ने कहा, ‘‘1997 में, सफेद बाघों के एक जोड़े - तरूण और तापसी को पहली बार पड़ोसी ओड़िशा के नंदन कानन चिड़ियाघर से मैत्री बाग में स्थानांतरित किया गया था, जिसने 1999 में चार सफेद बाघ शावकों को जन्म दिया था।

(इनपुट-भाषा)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement