Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बिगबास्केट से दो करोड़ ग्राहकों का डाटा चोरी! पासवर्ड तक हुआ लीक

किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट के डेटा में सेंध लगने का अंदेशा है। साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार, डेटा में सेंध से बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: November 09, 2020 9:07 IST
बिगबास्केट से दो करोड़ ग्राहकों का डाटा चोरी! पासवर्ड तक हुआ लीक- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY बिगबास्केट से दो करोड़ ग्राहकों का डाटा चोरी! पासवर्ड तक हुआ लीक

नई दिल्ली: किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट के डेटा में सेंध लगने का अंदेशा है। साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार, डेटा में सेंध से बिगबास्टकेट के करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है। कंपनी ने इस बारे में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है। वह साइबर विशेषज्ञों द्वारा किए गए दावों की पड़ताल कर रही है। 

30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा गया डेटा

साबइल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है। साइबल ने ब्लॉग में कहा, ‘‘डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साबइल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिगबास्केट का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है। एसक्यूएल फाइल का आकार करीब 15 जीबी है, जिसमें करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डेटा है।’’ 

क्या-क्या डिटेल चोरी हुई?

इसमें कहा गया है कि इस डेटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, संपर्क नंबर (मोबाइल फोन और फोन, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी पता शामिल है। साइबल ने पासवर्ड का उल्लेख किया है, वहीं कंपनी वन-टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करती है, जो प्रत्येक बार लॉग इन में बदलता है। 

डेटा चोरी का पता लगाने में जुटी बिगबास्केट

बिगबास्केट ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा सेंध की जानकारी मिली है। हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज की है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement