Monday, April 29, 2024
Advertisement

इंस्टाग्राम के जरिए नकली नोट बेचने के नाम पर ठगी, आरोपी को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने आरोपी को पकड़ने के लिए इंस्टाग्राम आईडी के जरिए आरोपी से संपर्क किया और 6000 के नकली नोट की डिमांड की।

Kumar Sonu Reported By: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Updated on: March 10, 2023 0:01 IST
दिल्ली पुलिस ने ठगी के आरोपी को गिरफ्तार किया- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी दिल्ली पुलिस ने ठगी के आरोपी को गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे ठगी के आरोपी को गिरप्तार किया है जो इंस्टाग्राम के जरिए नकली नोट बेचने के नाम पर ठगी करता था। दरअसल, दिल्ली पुलिस को केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के Coin & Currency विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी ने शिकायत दी थी की एक इंस्टाग्राम आईडी से नकली नोटों को बेचने का दावा किया जा रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इस केस की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट को सौंपी गई। 

आधी कीमत में नकली नोट बेचने का दावा 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी ने एक इंस्टाग्राम आईडी बनाई हुई थी और इस इंस्टाग्राम आईडी के जरिए वह आधी कीमत में नकली नोट बेचने का दावा करता था। सूचना मिलने पर दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने आरोपी को पकड़ने के लिए इंस्टाग्राम आईडी के जरिए आरोपी से संपर्क किया और 6000 के नकली नोट की डिमांड की। इसके बाद आरोपी ने नकली ग्राहक बनकर बात कर रहे दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर को 3000 रुपये UPI के जरिए भेजने को कहा। 

सब इंस्पेक्टर नकली ग्राहक बनकर बात की

दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर जो नकली ग्राहक बनकर आरोपी से बात कर रहा था उसने आरोपी को 3000 रुपये की पेमेंट यूपीआई के जरिए की। इसके बाद आरोपी ने 6000 रुपये के नकली नोट पार्सल के जरिए भेजने की बात कही। लेकिन आरोपी ने 6000 रुपये का नकली नोटों का पार्सल नहीं भेजा। 

बार-बार लोकेशन बदल रहा था आरोपी

इसके बाद दिल्ली पुलिस की आईएफएससी यूनिट ने टेक्निकल सर्विलांस के जरिए आरोपी को पकड़ने की कोशिश की लेकिन आरोपी बार-बार अपनी लोकेशन बदल रहा था। आखिर में दिल्ली पुलिस को आरोपी को पकड़ने में कामयाबी मिली और आरोपी कोराजस्थान के जालौर जिले से गिरफ्तार कर लिया।  दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी ने नकली नोट बेचने के नाम पर लोगों को ठगने के लिए एक फेक इंस्टाग्राम आईडी बनाई थी और जब लोग आरोपी के झांसे में आकर उसको UPI पेमेंट के जरिए पैसे भेज देते थे तो उसके बाद आरोपी नकली नोटों का पार्सल नहीं भेजता था।

ये भी पढ़ें:

सबसे पहले तो आपने घबराना नहीं है', जब इमरान के जुमले को सुनाकर पाकिस्तान सरकार ने रईसों को दी 'गोली'

क्रिकेट के मैदान पर प्रधानमंत्री ने खेली डिप्लोमेसी!, मोदी-अल्बानीज की यह तस्वीर चीन को लगा देगी मिर्ची

चीन में प्रलय ला देंगी अमेरिकी न्यूक्लियर पनडुब्बियां, ऑस्‍ट्रेलिया खरीदेगा 5 खतरनाक सबमरीन, घबराया 'ड्रैगन'

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement