Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में बैठकर अमेरिकियों से कर रहे थे ठगी, फर्जी कॉल सेंटर का भांडा फोड़, 19 लोग गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार मालवीय नगर में जिस जगह पर यह फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था उसे 36 हजार रुपए मासिक किराए पर लिया गया था। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 14, 2021 11:52 IST
fake call centre used to dupe Americans busted in delhi  दिल्ली में बैठकर अमेरिकियों से कर रहे थे ठग- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में बैठकर अमेरिकियों से कर रहे थे ठगी, फर्जी कॉल सेंटर का भांडा फोड़, 19 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे फर्जी कॉल सेंटर का  भांडा फोड़ किया है जिसके जरिए कॉल  सेंटर चलाने वाले लोग दिल्ली में बैठकर अमेरिका के नागरिकों को ठग रहे थे। यह फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर दिल्ली के मालवीय नगर से चल रहा था और पुलिस ने इसे चला रहे 19 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के साथ पुलिस ने 22 कंप्यूटर, 21 मोबाइल फोन, 6 राउटर और 3 स्विच भी सीज किए हैं। गिरफ्तार लोगों में 7 महिलाएं भी शामिल हैं। 

पुलिस के अनुसार मालवीय नगर में जिस जगह पर यह फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था उसे 36 हजार रुपए मासिक किराए पर लिया गया था। पुलिस को ईमेल के माध्यम से जानकारी मिली थी कि मालवीय नगर में एक फर्जी काल सेंटर चल रहा है, सूचना मिलने के बाद जब पुलिस ने छानबीन शुरू की तो पता चला की मेल सही था। 

पुलिस के अनुसार फर्जी कॉल सेंटर में काम करने वाले लोग अमेरिका के लोगों को वित्त मंत्रालय के अधिकारी बनकर फोन करते थे और बताते थे कि कुछ चुनिंदा नागरिकों को फ्री में आर्थिक सहायता दी जा रही है। इसकी एवज में नागरिक से शुल्क के तौर पर 100-200 डॉलर वसूले जाते थे।

पुलिस के अनुसार फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले लोग रोजाना औसतन 3 अमेरिकी नागरिकों को ठग लेते थे। कभी कभी एक दिन में अमेरिकी नागरिकों से रोजाना 50-70 हजार रुपए ठग लिया जाता था। इस छापेमारी में पुलिस ने कुल 16 लोगों को गिरप्तार किया है जिनमें 7 महिलाएं भी शामिल है, गिरफ्तारी के अलावा 22 कंप्यूटर, 21 मोबाइल फोन और 6 राउटर भी सीज किए गए हैं।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement