Friday, March 29, 2024
Advertisement

बैंक खाते में हेराफेरी का प्रयास! HDFC के 3 कर्मचारियों सहित 12 गिरफ्तार

बैंक द्वारा कहा गया कि पुलिस ने FIR के आधार पर बैंक कर्मियों सहित संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। हमने जांच के नतीजे आने तक बैंक स्टॉफ को सस्पेंड कर दिया है। बैंक जांच में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सभी तरीके से मदद कर रहा है।

Atul Bhatia Reported by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: October 19, 2021 14:48 IST
HDFC Bank unauthorized online transactions delhi police arrests 12 including 3 bank employees बैंक ख- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बैंक खाते में हेराफेरी का प्रयास! HDFC के 3 कर्मचारियों सहित 12 गिरफ्तार

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने हाई वैल्यू NRI बैंक खाते में से अनधिकृत निकासी करने के प्रयासों में शामिल होने के आरोप में 12 लोग को गिरफ्तार किया है। इन लोगों में HDFC बैंक के तीन कर्मचारी शामिल हैं। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि इस समूह द्वारा हाई वैल्यू बैंक खाते में अनधिकृत ऑनलाइन लेनदेन के 66 प्रयास किए गए। 

उन्होंने बताया कि आरोपी ने फर्जी तरीके से चेक बुक हासिल की थी, उसे बरामद कर लिया गया है। जालसाजों द्वारा खाताधारक (account holder) के अमेरिका स्थित फोन नंबर के समान मोबाइल फोन नंबर हासिल किया गया था। इस मामले में गिरफ्तार किए गए बैंके के 3 कर्मचारियों पर आरोप है कि उन्होंने बैंक अकाउंट में KYC अपडेट के नाम पर उस खाताधारक का नंबर हासिल कर उसके अकाउंट में सेंध लगवाई।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि बैंक में NRI का एक ऐसा खाता है जिसमें काफी बड़ी रकम जमा है और वो खाता निष्क्रिय है। उसने ये जानकारी अपने औऱ साथियों को दी, जिसके बाद इन सब ने एकाउंट की तमाम जानकारी निकालनी शुरू की और फिर HDFC की एक महिला कर्मचारी की मदद से उन्होंने उक्त खाते की चेक बुक भी  जारी करवा ली।

आरोप है कि इसके लिए इन्होंने उस महिला कर्मचारी को 10 लाख रुपये और अपना काम शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये देने का वादा किया। आरोपियों ने इस बैंक खाते से 3 बार रुपये निकालने की कोशिश की। इनमें से दो मामले गाजियाबाद और तीसरा पंजाब के मोहाली में दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए डी. चौरसिया और ए.सिंह (दोनों एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी है) ने KYC से जुड़े फोन नंबर को अपडेट किया जिसके बाद चेक बुक हासिल की गई थी। जबकि इनके अन्य साथी इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करने की कोशिश कर रहे थे। एक बार बैंक खाते से 5 करोड़ रुपये निकलने की कोशिश की गई लेकिन साइबर सेल ने बैंक खाते पर नजर बनाई हुई थी, जिसके चलते एक बड़ी साजिश नाकाम कर दी गयी।

बैंक ने क्या कहा

इस मामले को लेकर HDFC की तरफ से बताया गया, "हमारे सिस्टम को कुछ खातों में लेन-देन करने के अनधिकृत और संदिग्ध प्रयासों का पता चला है। सिस्टम अलर्ट के आधार पर हमने आगे और आवश्यक जांच के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मामले की सूचना दी और प्राथमिकी दर्ज की।" बैंक द्वारा कहा गया कि पुलिस ने FIR के आधार पर बैंक कर्मियों सहित संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। हमने जांच के नतीजे आने तक बैंक स्टॉफ को सस्पेंड कर दिया है। बैंक जांच में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की सभी तरीके से मदद कर रहा है।

कौन-कौन किया गया गिरफ्तार

  • आर जायसवाल (31 वर्ष)- निवासी गाजियाबाद, यूपी
  • जी शर्मा (30 वर्ष)- निवासी गाजियाबाद, यूपी
  • ए. कुमार (35 वर्ष)- निवासी ग्रेटर नोएडा, यूपी
  • ए. तोमर (26 वर्ष) निवासी हापुड़, यूपी
  • एच. यादव (30 वर्ष) निवासी गाजियाबाद, यूपी
  • एस.एल. सिंह (41 वर्ष) निवासी बुलंदशहर, यूपी
  • एस तंवर (34 वर्ष) निवासी गुड़गांव, हरियाणा
  • एन.के. जाटव (33 वर्ष) निवासी झांसी यूपी
  • एस सिंह (40 वर्ष) निवासी बागपत यूपी
  • डी. चौरसिया (27 वर्ष) निवासी राय बरेली, उत्तर प्रदेश (HDFC कर्मचारी)
  • ए. सिंह (29 वर्ष) निवासी गोंडा, यूपी (HDFC कर्मचारी)
  • महिला HDFC कर्मचारी (नाम रोक दिया गया)

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement