Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सेना ने दिल्ली के सरदार पटेल कोविड अस्पताल में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मी तैनात किये

सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने के लिये दिल्ली के सरदार वल्लभ भाई पटेल (एसवीपी) कोविड अस्पताल में डॉक्टरों और पराचिकित्सीय कर्मियों समेत अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 24, 2021 16:34 IST
सेना ने दिल्ली के सरदार पटेल कोविड अस्पताल में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मी तैनात किये- India TV Hindi
Image Source : PTI सेना ने दिल्ली के सरदार पटेल कोविड अस्पताल में अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मी तैनात किये

नयी दिल्ली। सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों से निपटने के लिये दिल्ली के सरदार वल्लभ भाई पटेल (एसवीपी) कोविड अस्पताल में डॉक्टरों और पराचिकित्सीय कर्मियों समेत अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से शनिवार को यह जानकारी दी गई। मंत्रालय के बयान के मुताबिक, “2020 के 294 चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों के मुकाबले 2021 में (एएफएमएस द्वारा) 378 को तैनात किया गया है।”

बयान में कहा गया कि इस बार (2021 में) 164 चिकित्सकों को तैनात किया गया है जबकि 2020 में 132 चिकित्सकों को लगाया गया था। इसमें बताया गया, “पिछले साल सिर्फ 18 विशेषज्ञों की यहां सेवाएं ली गई थीं जबकि इस बार 43 विशेषज्ञ और 12 अति विशिष्टता वाले चिकित्सक तैनात किये गए हैं।” इसमें कहा गया कि इस बार यहां स्वास्थ्यकर्मियों को बेहद अल्प समय के नोटिस पर महज तीन दिन में तैनात किया गया।

इसमें कहा गया, “सेना के अस्पतालों में पहले से काम के दबाव के बावजूद इन विशेषज्ञों और अति विशिष्टता वाले चिकित्सकों को एसवीपी में तैनात किया गया है।” रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में 19 अप्रैल को जब एसवीपी केंद्र को कोविड-19 मरीजों के लिये फिर से शुरू किया गया तो उसके 250 बिस्तर महज दो घंटे में भर गए। 

ऑक्सीजन टैंकर गुरु तेग बहादुर अस्पताल पहुंचाने के लिये बनाया गया विशेष गलियारा 

दिल्ली पुलिस ने हरित गलियारा बनाकर पूर्वी दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में एक ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद के मोदीनगर स्थित आईनॉक्स संयंत्र से ऑक्सीजन टैंकर के परिवहन के लिये सरकारी अस्पतालों की सहायता के लिये नियुक्त नोडल अधिकारी की तरफ से से संदेश और फोन आया था। इसमें टैंकर और उसके चालक की जानकारी साझा की गई थी।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पुलिस उपायुक्त (शाहदरा) ने तत्काल पुलिस उप महानिरीक्षक(डीआईजी) गाजियाबाद और जनपद के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) से संपर्क किया और पुलिस एस्कॉर्ट के साथ उसके त्वरित परिवहन के लिये समन्वय शुरू किया। उन्होंने कहा कि बाद में जीटीबी एनक्लेव पुलिस थाने से एक दल को रवाना किया गया जो बीच रास्ते में उत्तर प्रदेश पुलिस के दल से मिला और फिर वहां से आगे की जिम्मेदारी संभाल ली। अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मी टैंकर को सबसे छोटे संभव रास्ते से लेकर आए और एक घंटे के अंदर करीब 11 बजे यह टैंकर अस्पताल पहुंच गया। 

यूपी में कोरोना से हालात हुए बेकाबू! 38 हजार से ज्यादा नए मामले आए

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement