Saturday, April 20, 2024
Advertisement

UP Corona Update: यूपी में कोरोना के 38 हजार से ज्यादा नए मामले आए, लगातार बिगड़ रहे हालात!

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार (24 अप्रैल, 2021) को भी प्रदेश में कोरोना वायरस के 38 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 24, 2021 18:39 IST
Coronavirus, coronavirus cases in Uttar Pradesh, uttar pradesh, UP Corona Live Update - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में कोरोना से हालात हुए बेकाबू! 38 हजार से ज्यादा नए मामले आए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार (24 अप्रैल, 2021) को भी प्रदेश में कोरोना वायरस के 38 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में अब तक हुई मौतों का रिकॉर्ड शनिवार (24 अप्रैल, 2021) को फिर टूट गया तथा सर्वाधिक 223 और मरीजों की मौत हो गई जबकि 38,055 नये मामले सामने आये।

अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 223 और मरीजों की मौत के बाद अब तक कुल 10,959 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं तथा 38,055 और लोगों के संक्रमित पाये जाने के बाद अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10,51,314 पहुंच गया है। राज्‍य में शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 199 मरीजों की मौत हुई थी तथा कोविड-19 के 37,238 नये मामले सामने आये थे। 

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में शनिवार को कोरोना के 38,055 नए मामले सामने आए हैं जबकि 23,231 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,88,144 है। वहीं अब तक कुल 7,52,211 लोग राज्य में कोरोना से ठीक हो चुके हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 5,461 नये मरीज पाए गए और 42 संक्रमितों की मौत हो गई। इसी अवधि में वाराणसी में 2,786, कानपुर नगर में 2,044, मेरठ में 1,745, प्रयागराज में 1,468, मुरादाबाद में 1,351 तथा गोरखपुर में 1,344 नये मरीज मिले हैं। प्रयागराज में 15, कानपुर नगर में 13, आगरा में 11 तथा वाराणसी और गाजियाबाद में 10-10 और संक्रमितों की मौत हो गई है। 

जानिए यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन का हाल

अमित मोहन प्रसाद ने आगे बताया कि राज्य में इस समय कुल 2,88,144 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें पृथक वास में 2,29,744, निजी अस्पतालों में 6,411 और बाकी सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 23,231 मरीजों को उपचार के बाद घर भेजा गया है और अब तक कुल 7,52,211 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। प्रसाद ने कहा कि शुक्रवार को एक दिन में 2.25 लाख से ज्यादा कोविड-19 जांच की गई और अब तक 3.95 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सर्विलांस की कार्रवाई तेज की गई है और जांच एवं टीकाकरण पर विशेष जोर दिया गया है। 

एटा के मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी अरविंद गर्ग ने शनिवार को बताया कि जिला मुख्यालय पर अपराध शाखा में तैनात इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह की आगरा के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गयी। उनकी चुनाव में ड्यूटी करने के उपरांत 19 अप्रैल को ही अचानक तबीयत खराब हो गई थी। 23 फरवरी को ज्यादा तबीयत खराब हो जाने पर परिजनों ने उन्हें आगरा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया था जहां आज उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

प्रदेश में रेमडेसिविर के इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं- नवनीत सहगल

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन के लिए नियंत्रण कक्ष खोला गया है। जिसके माध्यम से अस्पतालों को कब, कहां, कितनी ऑक्सीजन जा रही है, इसकी निगरानी की जा रही है। ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि डॉक्टर द्वारा दी गई दवा की पर्ची दिखाने पर ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जाए ताकि होम आइसोलेशन में लोगों को परेशानी न हो। प्रदेश में रेमडेसिविर के 18,000 इंजेक्शन प्राप्त हुए हैं। रेमडेसिविर के इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। 

कोविड-19 अस्पतालों में रिक्त बेड का विवरण दिन में दो बार सार्वजनिक करें: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को निर्देश दिया कि आमजन को बिस्तर की उपलब्‍धता की समुचित जानकारी उपलब्‍ध कराई जाए और प्रदेश में ऐसे सभी अस्पताल जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज हो रहा है, वहां रिक्त बेड का विवरण हर दिन दो बार सार्वजनिक किया जाए। कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में राज्य के अस्पतालों में बेड को लेकर संकट गहरा गया है। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू समेत कई नेताओं ने बेड के संकट को लेकर सरकार की लगातार आलोचना की है।

शनिवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड-19 प्रबंधन टीम को हिदायत दी कि कोविड-19 अस्पतालों में बेड का विवरण जिले के एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र के पोर्टल पर भी अपलोड कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बेड का आवंटन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाना चाहिए, सभी जिलों के प्रशासन इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करें और स्वास्थ्य मंत्री व चिकित्सा शिक्षा मंत्री प्रदेश के सभी जिलों में इस स्थिति की आज विस्तृत समीक्षा करें। 

बोकारो से 30,000 लीटर ऑक्सीजन लेकर लखनऊ पहुंची रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस 

रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची। ऑक्सीजन एक्‍सप्रेस के लखनऊ पहुंचने पर खुशी जताते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लखनऊ पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को ट्वीट किया ''भारतीय रेल को देश की 'लाइफ लाइन' कहा गया है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आज वाराणसी तथा लखनऊ पहुंची 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' इसका जीवंत उदाहरण है।'' योगी ने अपने ट्वीट में प्रदेशवासियों के जीवन रक्षण हेतु इस कार्य के लिए प्रधानमंत्री तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल के प्रति‍ आभार जताया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement