Monday, April 29, 2024
Advertisement

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से जानी जाएगी ये सड़क, पहले औरंगजेब के नाम से थी मशहूर

इससे पहले साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया था। साथ ही अब औरंगजेब लेन का नाम भी नाम बदल दिया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: July 06, 2023 14:51 IST
Aurangzeb lane renamed this road of Delhi will be known by the name of Dr. APJ Abdul Kalam Lane read- India TV Hindi
Image Source : ANI औरंगजेब लेन का बदला नाम

नई दिल्ली में एक और सड़क का नाम बदल दिया गया है। दरअसल औरंगजेब लेन का नाम बदल दिया गया है। इस सड़क को अब से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली नगर पालिका परिषद द्वारा इस बाबत सुबह ही रास्ते के नाम के बोर्ड को बदल दिया गया है। बता दें कि इससे पहले साल 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया गया था। साथ ही अब औरंगजेब लेन का नाम भी नाम बदल दिया गया है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद ने इस मामले में सदस्यों के साथ एक बैठक में सड़क का नाम बदलने की मंजूरी दी है। 

कलाम साहब के नाम पर एक और सड़क

दरअसल एमसीडी के सामने प्रस्ताव रखा गया था कि एनडीएमसी क्षेत्र के तहत आने वाले औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम किया जाए। इस प्रस्ताव को परिषद द्वारा मंजूरी दे दी गई और अब इस मामले में एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय का कहना है कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करने और देश के महान पुरुषों और महिलाओं को पहचान देने की जरूरत है। उनके सम्मान के तौर पर अतीत में भी मार्गों और सड़कों तथा संस्थानों के नामों को बदला गया है। 

बदले गए नाम

बता दें कि कई संगठनों द्वारा लंबे समय से औरंगजेब लेन के नाम को बदलने की मांग की जा रही थी। ऐसे में अब परिषद द्वारा इसे मंजूरी दे दी गई है और सड़क के नाम वाले होर्डिंग को भी बदल दिया गया है। इससे पहले इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था। साथ ही मुगलसराय रेलवे स्टेशन, औरंगाबाद, फैजाबाद समेत कई स्थानों के नाम बदले गए हैं। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में बाबा बागेश्वर: हनुमंत कथा 6 को और 7 जुलाई को दिव्य दरबार, देख लें ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement