1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की एंट्री? मयूर विहार में बड़ी संख्या में कौओं की मौत से मचा हड़कंप

दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की एंट्री? मयूर विहार में बड़ी संख्या में कौओं की मौत से मचा हड़कंप

Bird flu scare in Delhi: देश में ‘बर्ड फ्लू’ के खतरे के बीच अब दिल्ली में भी कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है। राष्ट्रीय राजधानी के मयूर विहार फेस-3 इलाके में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में कौवों की मौत से तनाव उत्पन्न हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2021 20:21 IST
Bird flu scare in Delhi as many crows drop dead, government doctors rushed to spot- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में ‘बर्ड फ्लू’ के खतरे के बीच अब दिल्‍ली में भी कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है।

नयी दिल्ली: देश में ‘बर्ड फ्लू’ के खतरे के बीच अब दिल्‍ली में भी कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है। राष्ट्रीय राजधानी के मयूर विहार फेस-3 इलाके में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में कौवों की मौत से तनाव उत्पन्न हो गया है। विकास विभाग की पशुपालन इकाई के अधिकारियों ने शुक्रवार को इलाके से नमूने एकत्रित कर उन्हें जांच के लिए पंजाब के जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेजा गया। विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों से इलाके में करीब 20 कौवों की मौत हुई है। हम मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि कौवों की मौत ‘बर्ड फ्लू’ से हुई है या नहीं।’’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 100 से ज्‍यादा कौवों की मौत

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ए-2 सेंट्रल पार्क में 100 से ज्‍यादा कौवों की मौत का मामला सामने आया  है। हाल ही में पार्क का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें कौवों की  मौत की तस्वीरें दिखाई गई हैं। साथ ही अंदेशा जताया गया है कि इनकी मौत बर्ड फ्लू के चलते हुई है। केन्द्र ने बुधवार को कहा था कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में 12 जगहों से बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं, वहीं पंचकूला के ‘पॉल्ट्री फॉर्म’ में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत के बाद हरियाणा में भी हाई अलर्ट है। 

पड़ोसी राज्यों से आने वाले ‘पॉल्ट्री’ पक्षियों पर रखें नजर
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शहर में अभी तक ‘बर्ड फ्लू’ का कोई मामला नहीं है और अधिकारियों को पड़ोसी राज्यों से आने वाले ‘पॉल्ट्री’ पक्षियों पर नजर रखने को कहा गया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में संभावित ‘हॉट स्पॉट’ पर नजर रखने के लिए 11 त्वरित प्रतिक्रिया टीमें गठित की गई हैं। 

सिसोदिया ने मुर्गी बाजारों, जलाशयों, चिड़िया घरों और अन्य संभावित जगहों पर नजर रखने को कहा है। इनमें गाजीपुर मछली और मुर्गी बाजार, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, दिल्ली चिड़िया घर और डीडीए के पार्कों में बने छोटे-छोटे तालाब शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

Coronavirus Vaccine Side Effects: Covid-19 टीका लेने के बाद महिला डॉक्टर को मारा लकवा, एक की हो चुकी है मौत

जिनके पास नहीं है एड्रेस प्रूफ वो ऐसे लगवाएं Coronavirus का फ्री टीका
81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्‍ली में बर्ड फ्लू की एंट्री? मयूर विहार में बड़ी संख्या में कौओं की मौत से मचा हड़कंप News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021