Thursday, April 18, 2024
Advertisement

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, कोविड-19 के खिलाफ मास्क को ही ‘टीका’ मानना होगा

दिल्ली में पिछले 2 दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 30, 2020 20:59 IST
Satyendar Jain Corona Test, Satyendar Jain  on Coronavirus, Coronavirus Delhi, Coronavirus in Delhi- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/AAPSATYENDARJAIN दिल्ली में पिछले 2 दिनों से कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया है।

नई दिल्ली: दिल्ली में पिछले 2 दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया है। जैन ने कहा कि वायरस का टीका उपलब्ध होने तक लोगों को मास्क को ही ‘टीका’ समझना चाहिए। मंत्री ने कहा कि अगर हर कोई मास्क पहने तो कुछ हद तक वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की तुलना में मास्क पहनने के ज्यादा फायदे हैं। जैन ने दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेज बढ़ोत्तरी की एक वजह जांच बढ़ाने को भी बताया है।

'ज्यादा टेस्टिंग भी मामलों में बढ़ोत्तरी की एक वजह'

बता दें कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले आए हैं। दिल्ली में बुधवार को संक्रमण के 5673, गुरुवार को 5739 और शुक्रवार को 5891 नए मामले आए हैं। जैन ने कहा, ‘लोगों को टीका उपलब्ध होने तक मास्क को ही टीका मानना चाहिए। अगर हर कोई मास्क पहने तो वायरस के प्रसार को बहुत हद तक रोका जा सकता है। लॉकडाउन की तुलना में मास्क के ज्यादा फायदे हैं।’ दिल्ली सरकार ने और सघन तरीके से संपर्क का पता लगाने के संबंध में एक नयी रणनीति बनायी है और शहर में संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के लिए जांच बढ़ाने को भी एक वजह बताया है। 

कोविड-19 से अब तक जा चुकी है 6470 लोगों की जान
गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों में बढ़ोतरी के लिए त्योहार के दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने, ज्यादा मेल जोल और वायु गुणवत्ता खराब होने को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली में शुक्रवार को सामने आए कोरोना वायरस से संक्रमण के 5891 नए मामलों को मिलाकर अब तक कुल 3,81,644 मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही 3,42,811 लोग इस बीमारी को मात दे चुके हैं। अभी तक दिल्ली में कुल मिलाकर 6470 लोग कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement