Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रविवार को दिल्ली में मौसम की सबसे सर्द सुबह, ​बीते 58 साल में अक्टूबर रहा सबसे ठंडा

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 01, 2020 11:42 IST
Coolest Sunday morning - India TV Hindi
Image Source : FILE Coolest Sunday morning 

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में नवंबर के पहले सप्ताह में समान्यत: 15 से 16 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया जाता है और नवंबर के अंतिम सप्ताह में यह तापमान गिरकर 11-12 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। 

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे कम न्यूनतम तापमान की बड़ी वजह आकाश में बादलों का नहीं होना है। श्रीवास्तव ने कहा कि आसमान में बादल छाए रहने के कारण पृथ्वी से परावर्तित होने वाली इंफ्रारेड किरणों में कुछ वापस पृथ्वी की तरफ ही लौट जाती हैं जिससे धरती गर्म होती है। इसके पीछे की एक और वजह हवा की स्थिरता है, जिसके कारण नमी और कोहरा बनता है। उन्होंने कहा कि अभी पहाड़ों में बर्फबारी नहीं हुई है, इसलिए अभी वहां की ठंडी हवाओं ने दिल्ली के मौसम को प्रभावित करना शुरू नहीं किया है। 

58 साल में सबसे ठंडा रहा अक्टूबर 

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर का महीना पिछले 58 साल में सबसे ठंडा रहा। दिल्ली में अक्टूबर महीने में सामान्य रूप से औसत तापमान 19.1 सेल्सियस रहता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार इस साल अक्टूबर में औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो 1962 के 16.9 डिग्री सेल्सियस के बाद अक्टूबर महीने में सबसे कम तापमान है। आईएमडी के अनुसार, शहर में अक्टूबर 2007 में औसम न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बृहस्पतिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि पिछले 26 साल में अक्टूबर में सबसे कम तापमान था। दिल्ली में अक्टूबर में इससे पहले 1994 में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में उस समय 12.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 31 अक्टूबर को अब तक का सबसे कम तापमान 1937 में (9.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement