Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Coronavirus cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 9755 हुए, पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की मौत

दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या 9755 पहुंच चुकी है। बीते 24 घंटे में 422 लोग संक्रमित हुए, जबकि 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2020 14:14 IST
Coronavirus cases in Delhi till 17 May covid-19 latest updates- India TV Hindi
Image Source : PIB Coronavirus cases in Delhi till 17 May covid-19 latest updates

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या 9755 पहुंच चुकी है। बीते 24 घंटे में 422 लोग संक्रमित हुए, जबकि 19 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी में कोरोना से अबतक कुल 148 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के कारण 19 और लोगों की मौत हो गयी जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 148 हो गयी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट अभी 11 दिन के आसपास है, कल का ग्रोथ रेट 4-4.5 प्रतिशत है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को जारी एक बुलेटिन में कहा कि नगर में संक्रमण के 422 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,755 हो गयी। शनिवार को मामलों की कुल संख्या 9,333 थी और 129 लोगों की मौत हुयी थी। गुरुवार को 472 नए मामले सामने आए थे जो किसी एक दिन की सर्वाधिक संख्या है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, 'पहले लगता था कि गर्मी शुरू होगी, तो कोरोना चला जाएगा। हमें विश्वास था कि एक मई इसका आखरी दिन होगा और हमेशा के लिए चला जाएगा, लेकिन अब यह जाने वाला नहीं लग रहा है। ब्राजील समेत कई देशों में काफी अधिक गर्मी बढ़ गई है, इसके बाद भी कोरोना पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।'

दिल्ली सरकार ने कोरोना के विषय में लिखित जानकारी साझा करते हुए कहा, "कोरोना से मरने वालों में सबसे अधिक 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति हैं। दिल्ली में ऐसे कुल 1412 व्यक्तियों को कोरोना वायरस हुआ है, जिनमें से अब तक तक 70 की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 50 से 60 वर्ष की उम्र के 1493 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 40 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। सबसे अधिक कोरोना रोगी 50 वर्ष या उससे कम उम्र के व्यक्ति हैं। 50 वर्ष से कम उम्र के 6850 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 31 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।"

सत्येंद्र जैन ने कहा, "अब हमें कोरोना के साथ जीना सीखना ही पड़ेगा। जहां तक कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने की बात है, तो हमें इसकी संख्या पर नहीं जाना चाहिए। हमें इसके बढ़ने के प्रतिशत को देखना चाहिए। कल इसके बढ़ने का दर करीब 5 प्रतिशत था। अभी यहां कोरोना मरीजों के बढ़ने का दर 5 से 5.5 प्रतिशत है। कभी इसके बढ़ने की दर 20 प्रतिशत थी। फिर 12 हुई। इसके बाद कम हुआ और अब 5.6 प्रतिशत है।"

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के 152 रोगी आईसीयू में हैं, जबकि उसमें से 21 लोग वेंटिलेटर पर हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में अभी तक 1,35,791 टेस्ट किए जा चुके हैं। दिल्ली सरकार उन सभी इलाकों को हॉटस्पॉट मानकर सील कर रही है जहां कोरोना के 3 से अधिक मामले एक साथ पाए गए हैं।

दिल्ली में अब कुल 76 कोरोना कंटेनमेंट जोन है। इन इलाकों को दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस की मदद से पूरी तरह सील कर दिया है। किसी भी कोरोना कंटेनमेंट जोन या कोरोना हॉटस्पॉट में बाहर का कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता। इसी तरह इन कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोग भी इस इलाके से बाहर नहीं आ सकते। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोरोना का संक्रमण इन क्षेत्रों से निकलकर अन्य इलाकों में न फैल सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement