1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. COVID: दिल्ली के CM केजरीवाल ने नये ICU बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का दिया निर्देश

COVID: दिल्ली के CM केजरीवाल ने नये ICU बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का दिया निर्देश

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नये आईसीयू बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का निर्देश दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 24, 2020 10:11 IST
COVID: दिल्ली के CM केजरीवाल ने नये ICU बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का दिया निर्दे- India TV Hindi
Image Source : PTI COVID: दिल्ली के CM केजरीवाल ने नये ICU बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का दिया निर्देश 

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नये आईसीयू बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि केजरीवान ने नए आईसीयू बेड्स को जल्द से जल्द चालू करने का निर्देश दिया है। अधिकारी ने बताया कि काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीय रिसर्च से तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदे जाएंगे। 

इससे पूर्व सोमवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में कोविड के डेथ रेट बढ़ने की वजह यहां व्याप्त प्रदूषण है जो कि पराली जलाने की वजह से फैला है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगले दो से तीन सप्ताह में कोविड के मामलों में कमी देखने को मिलेगी।

उधर,दिल्ली में एक सचल प्रयोगशाला की व्यवस्था की गई है जो राष्ट्रीय राजधानी में निजी केंद्रों में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए 2,400 रुपए में हो रही आरटी-पीसीआर जांच 499 रुपए में करेगी। दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों एवं नर्सिंग होम को निर्देश दिए हैं कि यदि आईसीयू और सामान्य कक्षों में कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित बिस्तरों पर ऐसे मरीज हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं, तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद इन बिस्तरों को खाली रखा जाए। सरकार ने 90 निजी अस्पतालों को अपने कुल बिस्तरों में से 60 प्रतिशत और 42 निजी अस्पतालों को आईसीयू में 80 प्रतिशत बिस्तर कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित रखने का निर्देश दिया है। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राजधानी दिल्‍ली में सचल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया, जिसके जरिए सिर्फ 499 रुपये में कोविड-19 की जांच कराई जा सकेगी और छह घंटे में परिणाम प्राप्त किए जा सकेंगे। सचल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला की शुरुआत सरकार और ‘स्पाइस हेल्थ’ के संयुक्त प्रयास से की गई है। ज्ञात हो कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की अचानक हुई वृद्धि के बाद केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा था। पिछले 24 घंटों में दिल्ली में औसतन हर घंटे कोविड-19 की वजह से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि देशभर में इस अवधि में हर घंटे औसतन 21 लोगों की मौत हुई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। COVID: दिल्ली के CM केजरीवाल ने नये ICU बेड्स के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीन खरीदने का दिया निर्देश News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment