Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्लीवालों की बल्ले-बल्ले, आज से चलेंगी 400 नई इलेक्ट्रिक बसें, कुल बसों की संख्या 800 पहुंची

दिल्ली में आज से 400 नई इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ेंगी। एलजी और सीएम केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर बसों की फ्लीट को रवाना भी किया है।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 05, 2023 13:31 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : ANI अरविंद केजरीवाल और एलजी

नई दिल्ली: दिल्लीवासियों के लिए एक खुशखबरी है। दिल्ली में आज से 400 नई इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ेंगी।  आज एलजी और सीएम केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर बसों की फ्लीट को रवाना किया है। दिल्ली में कुल इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 800 तक पहुंच गई है। इस साल के आखिर तक दिल्ली में 1900 बसें आ जाएंगी। सवा 2 साल में 8 हजार इलेक्ट्रिक बसें हो जाएंगी। जोकि पूरी फ्लीट का 80 फीसदी है। हर बस में पैनिक बटन, CCTV की सुविधा है। 921 बसों पर केंद्र सरकार की 417 करोड़ की सब्सिडी मिलेगी। कुल खर्च का 10 फीसदी दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार की तरफ से मिल रहा है।

भारत के सवाल पर केजरीवाल ने क्या कहा?

देश का नाम इंडिया की जगह भारत करने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा, 'मेरे पास कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। उड़ती-उड़ती खबर आ रही है, INDIA नाम का कई पार्टियों ने एक गठबंधन बनाया, क्या INDIA गठबंधन की वजह से ये देश का नाम बदल देंगे? कल को वो गठबंधन का नाम भारत रख देंगे तो क्या ये देश का नाम भारत से भी बदल देंगे। ये देश के साथ गलत है।'

क्यों है देश का नाम बदलने की चर्चा?

दरअसल कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने 'भारत' देश के नाम को लेकर बड़ा दावा किया है। जयराम रमेश का कहना है कि G20 बैठक के लिए जो न्यौता भेजा गया है, उसमें 'President of India' की जगह 'प्रेसीडेंट ऑफ भारत' लिखा गया है। जयराम रमेश ने ट्वीट करके कहा कि पहले ऐसे राजकीय निमंत्रण पर 'प्रेसीडेंट और इंडिया' लिखा होता था। यानी इशारों में अब ये सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या देश का नाम बदलने वाला है? क्या भारत से हट जाएगा INDIA?

ये भी पढ़ें: 

बिहार: CM नीतीश कुमार पैर फिसलने की वजह से गिरे, सुरक्षाकर्मियों ने उठाया, VIDEO  वायरल

G-20 से पहले स्क्रैप मैटल से तैयार की गईं ऐसी चीजें, जिन्हें देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement