Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल दहलाती दिल्ली: 9 साल की बच्ची का 52 साल के मकान मालिक ने किया रेप, हत्या कर नहर में फेंका शव

लड़की के 12 दिसंबर को लापता होने के बाद, पुलिस को सूचित किया गया और उन्होंने इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच करनी शुरू की और उन्हें आरोपी पर शक हुआ।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 20, 2023 10:19 IST
delhi police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली पुलिस

राष्‍ट्रीय राजधानी में एक दिल दहला देने वाली घटना हुई। बाहरी दिल्ली के स्वरूप नगर इलाके में 52 वर्षीय मकान मालिक ने 9 साल की लड़की को अगवा कर उसके साथ रेप किया फिर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि हत्या के बाद आरोपी ने उसके शव को एक नहर में फेंक दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पुलिस ने कहा कि 12 दिसंबर को लड़की जब अपने घर के बाहर खेल रही थी तो आरोपी ने लड़की को घुमाने का लालच दिया। जांचकर्ताओं के मुताबिक, इसके बाद आरोपी लड़की को सुनसान इलाके में ले गया जहां उसने अपनी कार में उसके साथ रेप किया। उसने अपना जुर्म छुपाने के लिए उसने लड़की का गला घोंट दिया और फिर शाम करीब साढ़े 6 बजे उसके शव को मुनक नहर में फेंक दिया। लड़की नंगली पुना गांव की रहने वाली थी और आरोपी उसके घर से कुछ मीटर की दूरी पर अलग घर में रहता है। वह शाम करीब साढ़े सात बजे अपने घर लौट आया।

बंद गोदाम के पास से किया था अगवा

लड़की के माता-पिता एक फैक्ट्री में मजदूरी करते हैं और करीब एक साल से किराए के मकान में रहते हैं। लड़की के 12 दिसंबर को लापता होने के बाद, पुलिस को सूचित किया गया और उन्होंने इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच करनी शुरू की और उन्हें आरोपी पर शक हुआ। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, हमें पता चला कि लड़की को एक बंद गोदाम के पास से अगवा किया गया था। परिवार के सदस्यों ने उस व्यक्ति की पहचान अपने मकान मालिक 52 वर्षीय संजीव राणा के रूप में की, जो उसे अपने साथ ले जा रहा था।"

सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुआ आरोपी

जब पुलिस जांच के लिए आरोपी के घर पहुंची तो उन्हें पता चला कि 15 दिसंबर को जब वह स्कूटर चला रहा था तो वह दुर्घटना का शिकार हो गया था। पुलिस अधिकारी ने बताया, “उसे रोहिणी के एक अस्पताल ले जाया गया। सूचना पाकर थाने से भी टीम मौके पर पहुंची, लेकिन डॉक्टरों ने पुलिस टीम को बताया कि उसे कई ‘फ्रैक्चर’ हुए हैं और वह बयान नहीं दे पाएगा। आरोपियों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए अस्पताल में एक टीम तैनात की गई थी।” डॉक्टरों ने 17 दिसंबर को उसे बयान के लिए फिट घोषित कर दिया और पूछताछ में आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया। उसने पुलिस को बताया कि उसने लड़की का अपहरण कर लिया था और उसे किसी सुनसान जगह पर ले गया जहां उसने उसके साथ रेप किया।

डर के चलते गला घोंटकर की हत्या

पूछताछ के दौरान आरोपी ने पुलिस को बताया कि वारदात को अंजाम देने के बाद वह डर गया था और इसलिए उसने गला घोंटकर लड़की की हत्या कर दी। पुलिस अधिकार ने कहा, मंगलवार को हम आरोपी को घटनास्थल पर ले गए। पीड़िता के शव को निकालने के लिए कुल छह गोताखोरों को लगाया गया है और शव का अब तक पता नहीं चल सका है।” अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पृष्ठभूमि की जांच की जा रही है। भारतीय दंड की धारा 364 (अपहरण या हत्या के लिए अगवा करना), 302 (हत्या), 201 (सुबूत मिटाना) और पॉक्सो कानून की धारा छह के तहत मामला दर्ज किया है।

दिल्ली महिला आयोग ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है और स्वरूप नगर थाने के प्रभारी (SHO) को नोटिस जारी कर FIR की कॉपी और मामले में गिरफ्तार आरोपी का विवरण मांगा है। आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने 22 दिसंबर तक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपराध ब्यूरो (NRCB) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 2022 में 6-12 साल आयु वर्ग के 315 लड़कों और 260 लड़कियों का अपहरण किया गया, जबकि 0-6 साल आयु वर्ग में 66 लड़कों और 45 लड़कियों का अपहरण किया गया।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement