Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज भी प्रदूषण से बुरे हालात, AQI पहुंचा 400 के पार, हल्की बारिश की संभावना

तीन दिसंबर से, हवा द्वारा प्रदूषक तत्वों को तितर-बितर करने में वृद्धि की संभावना है लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक के फिर भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2021 11:44 IST
दिल्ली में आज भी...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) दिल्ली में आज भी प्रदूषण से बुरे हालात, AQI पहुंचा 400 के पार, हल्की बारिश की संभावना

Highlights

  • दिल्ली में आज हल्की बारिश होने का अनुमान।
  • हवा की गति बेहतर होने के बाद शुक्रवार से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता और खराब होकर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। शहर में सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 419 दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता ‘सफर’ के अनुसार हवा की गति बेहतर होने के बाद शुक्रवार से वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है।

सफर ने अपने परामर्श में कहा कि तीन दिसंबर से, हवा द्वारा प्रदूषक तत्वों को तितर-बितर करने में वृद्धि की संभावना है लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक के फिर भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रहने की आशंका है। बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 370 रहा और यह मंगलवार को 328 था। बृहस्पतिवार को सुबह पड़ोसी फरीदाबाद में यह 441 और नोएडा में 440 था, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है।

वहीं, गाजियाबाद में एक्यूआई 359, ग्रेटर नोएडा में 381 और गुरुग्राम में 361 रहा जो कि ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

इसी बीच मौसम कार्यालय ने बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बृहस्पतिवार को आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम कार्यालय ने बताया कि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। सुबह आठ बजे आर्द्रता का स्तर 81 फीसदी दर्ज किया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement