Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज से अवैध निर्माण पर बड़ा एक्शन, कहां चलेगा बुलडोजर? लिस्ट देख लीजिए

दिल्ली में आज अवैध निर्माण गिराने की जो ड्राइव शुरू हो रही है उसे DDA, MCD और PDW एक साथ मिलकर करने वाले हैं। इसकी वजह ये है कि पूरी दिल्ली में सड़कों पर अवैध निर्माण के 370 मामले सामने आए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 13, 2023 9:02 IST
bulldozer- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में आज से अवैध निर्माण पर बड़ा एक्शन

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अवैध निर्माण के खिलाफ आज से बड़े पैमान पर कार्रवाई शुरू होने वाली है। इन अवैध निर्माण के खिलाफ दिल्ली के कई इलाकों में आज एक साथ बुलडोजर का एक्शन शुरू होगा। एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव के स्पेशल टास्क फोर्स के डायरेक्शन पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), दिल्ली नगर निगम (MCD) और लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारी आज अवैध निर्माण गिराने की कार्रवाई शुरू करेंगे। दिल्ली में 350 ऐसे अवैध निर्माण चिन्हित किए गए हैं जिन्हें हटाने का काम आज से शुरू होगा।

पूर्वी दिल्ली से लेकर दक्षिण दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से लेकर उत्तरी दिल्ली तक आज एक साथ कई जगहों पर बुलडोजर गरजते हुए दिखाई दे सकते हैं। एंटी इनक्रोचमेंट ड्राइव का मकसद दिल्ली की सड़कों पर लगने वाले जाम की मुसीबत से निजात पाना है।

इन जगहों पर आज चलने वाला है बुलडोजर

आज अवैध निर्माण गिराने की कार्रवाई रिंग रोड, कालिंदी कुंज रोड, महरौली-गुरुग्राम रोड, इग्नू रोड, महरौली-बदरपुर रोड, अरबिंदो मार्ग, किलोकरी गांव से लाजपत नगर से लेकर मथुरा रोड तक चलेगी। इसके अलावा डिप्लोमेटिक एरिया, शांतिपथ-आरटीआर मार्ग पर भी बुलडोजर का एक्शन देखने को मिलेगा।

गोपालपुर रेड लाइट से जगतपुर ब्रिज, पुराना यमुना पुल से अप्सरा बॉर्डर जीटी रोड कॉरिडोर, ओल्ड पटपड़गंज रोड, बुराड़ी रोड, वजीराबाद रोड पर भी बुलडोजर चलेगा। बाहरी रिंग रोड, नजफगढ़ रोड, पटेल रोड, रोहतक रोड से भी अवैध निर्माण हटाया जाएगा। शास्त्री नगर, जहांगीरपुरी और करोलबाग समेत कई इलाकों के अवैध निर्माण और अतिक्रमण आज हटाए जाने हैं।

दिल्ली में आज बड़े पैमाने पर बुलडोजर का एक्शन क्यों?
दरअसल, आज अवैध निर्माण गिराने की जो ड्राइव शुरू हो रही है उसे DDA, MCD और PDW एक साथ मिलकर करने वाले हैं। इसकी वजह ये है कि पूरी दिल्ली में सड़कों पर अवैध निर्माण के 370 मामले सामने आए हैं। इन अवैध निर्माण में से 225 अस्थाई निर्माण हैं जबकि 125 स्थाई निर्माण को भी आज से हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इन अवैध निर्माण की वजह से दिल्ली की सड़कों पर जाम लगा रहता है।

यह भी पढ़ें-

किन इलाकों में कितना अवैध निर्माण है?
PWD के मुताबिक पूर्वी दिल्ली में 36 अस्थायी और 80 अस्थायी, उत्तरी दिल्ली में 68 स्थायी और 80 अस्थायी अतिक्रमण शाामिल हैं। इसके अलावा दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली में भी अवैध निर्माण पर आज कार्रवाई होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement