Friday, April 26, 2024
Advertisement

Delhi Budget 2023: आज नहीं पेश हो सकेगा दिल्ली का बजट, केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

दिल्ली का बजट आज यानी मंगलवार को पेश नहीं हो सकेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है और कहा है कि केंद्र ने अबतक बजट की मंजूरी नहीं दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 21, 2023 0:01 IST
delhi budget 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कल नहीं पेश होगा दिल्ली का बजट-केजरीवाल

दिल्ली बजट 2023: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि केंद्र ने मंगलवार को विधानसभा में पेश होने वाले दिल्ली सरकार के बजट पर रोक लगा दी है। केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि  केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की तरफ से अब तक अबतक दिल्ली के बजट को अप्रूवल नहीं मिला है। बता दें कि दिल्ली के बजट को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलनी जरूरी होती है, उसके बाद ही उसे सदन में पेश किया जाता है। सीएम केजरीवाल ने एक निजी चैनल के कार्यक्रम में ये बात कही और दावा किया कि मंगलवार यानी 21 मार्च को दिल्ली का बजट पेश होना था जो अप्रूवल के बिना अब पेश नहीं होगा।

बता दें कि दिल्ली का बजट सत्र 17 मार्च से शुरू हुआ था और बजट 21 मार्च को पेश होना थाष इस बार का बजट कैलाश गहलोत पेश करने वाले थे, लेकिन अब केजरीवाल सरकार के दावे के मुताबिक कल यानी मंगलवार को बजट पेश नहीं हो पाएगा। 

इस वजह से नहीं मिला है अप्रूवल

केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली सरकार के प्रस्तावित बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, आमजन से जुड़े हुए मुद्दों पर धयान कम दिया गया था और विज्ञापन पर ज्यादा जोर दिया गया था। इस वजह से ही केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को कहा था कि बजट में सुधार कर फिर भेजें। लेकिन सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने अब तक बजट में सुधार कर नहीं भेजा है जिस वजह से अप्रूवल नहीं दिया गया है। गृह मंत्रालय ने पहले भेजे गए बजट पर नोटिस देकर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था, लेकिन अब तक दिल्ली सरकार ने इसका जवाब नहीं दिया है। इसकी वजह से गृह मंत्रालय ने बजट रोका है क्योंकि जो बजट दिल्ली सरकार ने बनाकर भेजा था, उससे केंद्र सरकार संतुष्ट नहीं थी।

 

ये भी पढ़ें:

पंजाब पुलिस का बड़ा बयान-अमृतपाल सिंह अभी फरार, अफवाह फैलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

महाराष्ट्र: इस नेता की सलाह-'सीएम योगी के पैटर्न को अपनाएंगे तो बुलडोजर शिंदे के नाम से जाने जाएंगे'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement