Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पंजाब पुलिस का बड़ा बयान-अमृतपाल सिंह अभी फरार, अफवाह फैलाने पर होगी कड़ी कार्रवाई

अमृतपाल सिंह और वारिस पंजाब दे के बारे में पंजाब पुलिस ने खुलासा किया है और उसके लिए आईएसआई की भूमिका और विदेशी फंडिंग का संदेह जाहिर किया है। पुलिस का कहना है कि उसे जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 20, 2023 21:01 IST
amritpal singh arrest plan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आखिर कहां छुपा बैठा है अमृतपाल सिंह

पंजाब: खालिस्तानी समर्थक और वारिस पंजाब दे गुट का प्रमुख अमृतपाल सिंह अबतक फरार है। पंजाब पुलिस उसकी तलाश कर रही है। बड़ा सवाल ये है कि अबतक कहां छुपा है अमृतपाल सिंह, जो लगातार चल रही छापेमारी के बाद भी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया है। इस बीच पंजाब पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ी जानकारी दी है।  पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुखचैन सिंह गिल ने सोमवार को कहा कि उन्हें 'वारिस पंजाब दे' में आईएसआई के एंगल और विदेशी फंडिंग का बहुत गहरा संदेह है क्योंकि अब तक 114 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि भगोड़े अमृतपाल सिंह की तलाश अभी भी जारी है। 

पंजाब आईजीपी ने एक प्रेस वार्ता में कहा "हमें अब तक सामने आए तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर आईएसआई एंगल और विदेशी फंडिंग का मजबूत संदेह है। परिस्थितियों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि आईएसआई इसमें शामिल है और वहां विदेशी फंडिंग भी है।" उन्होंने यह भी कहा कि कार्रवाई शुरू होने के बाद से अब तक कुल 114 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

अबतक 114 लोग गिरफ्तार

उन्होंने कहा, "अब तक 114 तत्वों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने शांति और सद्भाव को बिगाड़ने का प्रयास किया। उनमें से कुल 78 को पहले दिन गिरफ्तार किया गया, 34 को दूसरे दिन और बाकी को कल रात गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किए गए पांच लोगों (डिब्रूगढ़ भेजे जा रहे) के खिलाफ एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाया गया है। इसके अलावा, खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के चार करीबी सहयोगियों के बाद, जिन्हें हिरासत में लिया गया था और असम के डिब्रूगढ़ ले जाया गया था, एक और बंदी, हरजीत सिंह, खालिस्तान समर्थक के चाचा भी डिब्रूगढ़ के रास्ते में हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मीडियाकर्मियों से भी आग्रह किया कि वे किसी भी खबर को साझा करने से पहले उसकी फैक्ट चेक कर लें।

अफवाहों पर ध्यान नही ंदेने की अपील

हालांकि, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दोहराया कि भगोड़ा अमृतपाल सिंह अभी भी फरार है। आईजीपी गिल ने कहा, "पुलिस उसे पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कई अफवाहें फैलाई जा रही हैं। पंजाब पुलिस स्पष्ट रूप से कह रही है कि गिरफ्तारी अभी बाकी है और उसे गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं। शनिवार को शुरू हुई कार्रवाई के बीच इंटरनेट, एसएमएस और डोंगल सेवाओं पर लगी रोक को भी मंगलवार दोपहर तक के लिए बढ़ा दिया गया।

इससे पहले दिन में पंजाब पुलिस ने जानकारी दी थी कि अमृतपाल सिंह के चाचा और ड्राइवर ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है.

इससे पहले केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने बताया था कि अमृतपाल सिंह के कथित सलाहकार और फाइनेंसर दलजीत सिंह कलसी उर्फ ​​सरबजीत सिंह कलसी को अधिकारियों ने रविवार को गिरफ्तार किया था। 'वारिस पंजाब डे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह द्वारा भागने के लिए इस्तेमाल किया गया वाहन भी पंजाब पुलिस द्वारा कई अन्य वाहनों और गोला-बारूद के साथ जब्त किया गया था।

अमृतपाल को पुलिस ने भगोड़ा घोषित किया है

इस बीच, अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में अमृतपाल सिंह के आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. पुलिस के अनुसार, राज्य भर में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। पुलिस ने कानून व्यवस्था बनाए रखने और लोगों में विश्वास जगाने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में फ्लैग मार्च भी किया। जालंधर के कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल ने शनिवार देर शाम पुष्टि की कि कट्टरपंथी नेता को "भगोड़ा" घोषित किया गया है।

अमृतपाल के समर्थकों में से एक, लवप्रीत तूफान की रिहाई की मांग को लेकर 23 फरवरी को अमृतसर के बाहरी इलाके में अजनाला पुलिस स्टेशन में अमृतपाल के समर्थकों की वर्दीधारी कर्मियों के साथ झड़प के लगभग तीन सप्ताह बाद पुलिस की कार्रवाई शुरू हुई। उनके हजारों समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोल दिया, तलवारें और उच्च क्षमता वाली आग्नेयास्त्रों को दिखाया और पुलिस को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी, अगर उन्होंने लवप्रीत तूफान को रिहा नहीं किया, जिसे एक व्यक्ति पर हमला करने और अपहरण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

 

ये भी पढ़ें:
जेल के बाहर नहीं आएंगे मनीष सिसोदिया, कोर्ट ने बढ़ा दी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत

यूपी: कासगंज में सरकारी टीचर ने लाइव जहर पीकर सुसाइड की, 63 सेकंड के VIDEO में सुनाई आपबीती

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement