Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में पहले दौर में 51 लाख लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन- केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन लेकर उसे स्टोर करने और लोगों को लगाने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। उ

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2020 18:10 IST
दिल्ली में पहले दौर...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में पहले दौर में 51 लाख लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन- केजरीवाल

नई दिल्ली: पूरे देश को अब कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। विभिन्न राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने और वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर तैयारी कर ली है। गुरुवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन लेकर उसे स्टोर करने और लोगों को लगाने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले दौर में 51 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। 

पढ़ें- कैसे रुकेगा कोरोना? ब्रिटेन से लखनऊ लौटे अधिकतर यात्रियों के फोन बंद, स्वास्थ्य विभाग परेशान

उन्होंने कहा कि केंद्र ने 3 तरह के लोगों की लिस्ट बनाई है कि सबसे पहले उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर हैं दिल्ली में लगभग 3 लाख के करीब हेल्थ वर्कर हैं, दूसरे हैं फ्रंटलाइन वर्कर, पुलिस सिविल डिफेंस वगैरह, ऐसे लोगों की संख्या 6 लाख है, तीसरी श्रेणी ऐसे लोगों की जिनकी आयु 50 वर्ष से ज्यादा है या आयु अगर कम है तो कोई ऐसा रोग है जो कोरोना को लेकर घातक हो सकता है, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे लोगों की संख्या की 42 लाख है।

पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वभारती के छात्रों से किया ये आग्रह

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुल 51 लाख ऐसे लोग चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें प्राथमिकता में वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 1 हफ्ते में काम पूरा हो जाएगा, एक व्यक्ति को 2 डोज लगेगी मतलब एक करोड़ 2 लाख डोज लगेंगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास फिलहाल 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है और इसे 5-6 दिन के अंदर इस क्षमता को 1.15 करोड़ डोज कर लिया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement