Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर 'इमरजेंसी', 24 घंटे में कोरोना के 25 हजार से अधिक नए मामले आए

दिल्ली में जहां एक ओर कोरोना के लेकर हालात बिगड़ते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर अस्पतालों में खत्म हो रही मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर सीएम केजरीवाल ने चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र से मदद की गुहार लगाई है।

Bhaskar Mishra Reported by: Bhaskar Mishra @mishrabhasker
Updated on: April 18, 2021 23:42 IST
दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर 'इमरजेंसी', 24 घंटे में कोरोना के 25 हजार से अधिक नए मामले आए- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर 'इमरजेंसी', 24 घंटे में कोरोना के 25 हजार से अधिक नए मामले आए

नई दिल्ली। दिल्ली में जहां एक ओर कोरोना के लेकर हालात बिगड़ते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर अस्पतालों में खत्म हो रही मेडिकल ऑक्सीजन को लेकर सीएम केजरीवाल ने चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र से मदद की गुहार लगाई है। दिल्ली में कोरोना वायरस के रविवार को 25,000 से अधिक नये मामले सामने आए जबकि एक दिन में 161 मरीजों की मौत दर्ज की गई है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटों में रविवार (18 अप्रैल) को कोरोना वायरस संक्रमण के 25,462 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 20,159 लोग डिस्चार्ज हुए और 161 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। राज्य में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 29.74 प्रतिशत पहुंच गया है। दिल्ली में कोरोना के 74,941 सक्रिय मामले हैं। वहीं अभी तक दिल्ली में कुल 7,66,398 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। वहीं दिल्ली में अबतक कुल 12,121 लोगों को कोरोना से मौत हो चुकी है। 

कोविड-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना कर रही है दिल्ली: केजरीवाल 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित बेड तेजी से खत्म होते जा रहे हैं, 100 के आसपास ICU बेड बचे हैं। दिल्ली को ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली को सामान्य आपूर्ति की तुलना में बहुत अधिक की आवश्यकता है। आपूर्ति बढ़ने के बजाए, हमारी सामान्य आपूर्ति में तेजी से कमी आई है और दिल्ली का कोटा अन्य राज्यों में भेज दिया गया है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के रोगियों के लिए ऑक्सीजन की भारी कमी है और शहर के कोटे की ऑक्सीजन को दूसरे राज्यों को दिया जा रहा है। इससे कुछ घंटे पहले ही केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली में अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने तथा रोगियों के लिए तत्काल ऑक्सीजन आपूर्ति सुदृढ़ करने में मदद का अनुरोध किया था। 

केजरीवाल ने रविवार शाम ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी कमी है। मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर दिल्ली को सामान्य से बहुत अधिक आपूर्ति की जरूरत है। आपूर्ति बढ़ाने की बात तो दूर, हमारी सामान्य आपूर्ति ही बहुत कम हो गई है और दिल्ली के कोटे को दूसरे राज्यों में भेजा गया है।’’ मुख्यमंत्री ने इससे पहले ऑनलाइन ब्रीफिंग में अस्पतालों में, खासतौर पर दिल्ली के निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि शहर के एक निजी अस्पताल में शनिवार रात ऑक्सीजन की कमी की वजह से त्रासदी होते-होते बची।

जानिए दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग का हाल

दिल्ली में अभी 34938 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं 13887 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, 558 कोरोना मरीज डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में रखे गए हैं जबकि 96 मरीज डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में रखे गए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में दिल्ली में कुल 85620 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 56015 आरटीपीआर/सीबीएनएएटी/ट्रूनैट टेस्ट और 29605 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए हैं। दिल्ली में अब तक कुल 16228010 जांचें हुई हैं और प्रति 10 लाख लोगों पर 854105 टेस्ट किए गए हैं। वहीं दिल्ली में निरूद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) की संख्या 13 हजार से पार पहुंच चुकी है, दिल्ली में अभी कुल 13259 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। 

सोमवार को दिल्ली में अहम बैठक 

वहीं कोरोना को लेकर दिल्ली में सोमवार (19 अप्रैल) सुबह 11 बजे मह्त्वपूर्ण बैठक होने वाली है। इस बैठक में LG, CM, Dy CM, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव और दिल्ली के पुलिस कमिश्नर आदि शामिल होंगे। दिल्ली में कोरोना को लेकर हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में कोरोना से बिगड़ते हालातों को लेकर पीएम, रेल मंत्री और गृह मंत्री को चिट्ठी लिखकर मदद मांग चुके हैं। 

सीएम केजरीवाल ने पीयूष गोयल को लिखा खत 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को खत लिखा है। सीएम ने उनसे अनुरोध किया कि प्रत्येक दिन 700 मिट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और INOX द्वारा 140MT ऑक्सीजन की सप्लाई करवाएं, INOX दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में प्रमुखता से इस्तेमाल होने वाला ऑक्सीजन है। दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्य का ऑक्सीजन दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है और ये हमारे लिए एक तरह की इमरजेंसी है।

दिल्ली में ऑक्सीजन खत्म होने पर बिगड़ सकती है स्थिति

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 'हम यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 800 ऑक्सीजन बेड लगा रहे हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में 500 ऑक्सीजन बेड लगा रहे हैं और एक स्कूल में 100 अन्य बेड लगा रहे हैं। DRDO के 250 ICU बेड कल तक शूरू हो जाएंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि कल और परसों तक 1400-2000 बेड शुरू हो जाएंगे।' दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि 'दिल्ली के बहुत से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी है। कई अस्पतालों में 3-4 घंटे की ऑक्सीजन सप्लाई है। कई अस्पतालों में 10-12 घंटे में ऑक्सीजन खत्म हो सकती है। यह बहुत गंभीर स्थिति है। हमने केंद्र सरकार से निवेदन किया है कि दिल्ली को ऑक्सीजन में वरीयता दी जाए।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement