Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्लीवालों की बल्ले-बल्ले, 25 सालों तक बिजली का बिल आएगा जीरो, केजरीवाल सरकार लाई नई पॉलिसी

केजरीवाल सरकार की पॉलिसी की वजह से दिल्लीवालों के पास ये मौका है कि वह अपना बिजली का बिल शून्य करवा सकते हैं और इस पॉलिसी का फायदा पूरे 25 साल तक मिलने वाला है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: January 30, 2024 8:01 IST
Delhi electricity bill- India TV Hindi
Image Source : AAP/TWITTER केजरीवाल सरकार की पॉलिसी से बिल होगा जीरो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वालों के लिए खुशखबरी है। उनका बिजली का बिल अब शून्य होने वाला है और इसके पीछे की वजह केजरीवाल सरकार की नई पॉलिसी है। इस पॉलिसी का नाम ‘दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024’ है। इसके लागू होने से दिल्ली के सभी परिवारों का बिजली का बिल जीरो आएगा। वहीं इस पॉलिसी का फायदा कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। उनका बिजली का बिल आधा हो जाएगा। 

दिल्ली सोलर पॉलिसी क्या है? 

2016 में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली सोलर पॉलिसी 2016 का ऐलान किया था, जिसके तहत लोगों ने अपने घरों की छत पर लगभग 250 मेगावॉट क्षमता के सोलर पैनल लगवाए हैं। सोलर पॉलिसी 2016 के तहत, दिल्ली में अब तक करीब 1500 मेगावॉट सोलर पावर स्थापित की गई है।

अगर उपभोक्ता 2 किलोवॉट का रूफ टॉप सोलर पैनल लेता है तो उसका खर्चा कुल 90 हजार रुपए आएगा। लेकिन इसके बाद उपभोक्ता का बिजली का बिल जीरो आएगा। इस दौरान उसकी 1370 रुपए महीने की बचत भी होने लगेगी। यही नहीं दिल्ली सरकार 700 रुपए जेनरेशन बेस्ड इंसेटिव भी देगी, जिससे 700 रुपए की अतिरिक्त बचत उपभोक्ता कर सकता है।

कैसे 25 सालों तक बिल आएगा जीरो?

हर महीने ऊपर बताए गए तरीके से 2 हजार रुपए बचाकर उपभोक्ता साल में 24 हजार रुपए बचाएगा और 4 साल में 90 हजार रुपए रिकवर भी हो जाएगा। सोलर पैनल चलने की औसत उम्र 25 साल होती है, यानी 25 साल के लिए उपभोक्ता की बिजली फ्री हो जाएगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 की सारी जानकारी एक जगह उपलब्ध कराने के लिए सोलर पोर्टल भी बनाया जा रहा है। दिल्ली सरकार इस पॉलिसी के क्रियान्वयन पर 570 करोड़ रुपए खर्च करने वाली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement