Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार ने जीटीबी अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित किया, लगातार बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता

दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शनिवार को जीटीबी अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया, इस अस्पताल में कोरोना वायरस के पुष्ट और संदिग्ध मरीज़ों को भर्ती करने के लिए 500 बेड हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 30, 2020 12:22 IST
Delhi government declared GTB hospital as Covid hospital - India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi government declared GTB hospital as Covid hospital । File Photo

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए शनिवार को जीटीबी अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया, इस अस्पताल में कोरोना वायरस के पुष्ट और संदिग्ध मरीज़ों को भर्ती करने के लिए 500 बेड हैं। ये राजधानी में पांचवा ऐसा अस्पताल है जिसे कोविड अस्पताल घोषित किया गया है। 

जानिए दिल्ली में कितने कोविड-19 अस्पताल 

बता दें कि, राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने बीते शुक्रवार को दीपचंद बंधु अस्पताल (200 बेड) और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल (200 बेड) को कोरोना अस्पताल घोषित किया था। इन अस्पतालों के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को आदेश दिया गया है कि 2 जून तक इन अस्पतालों को कोरोना अस्पताल में बदल दें। फिलहाल इन अस्पतालों में जो मरीज एडमिट हैं, उनको दिल्ली सरकार के दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा सकता है या अगर जरूरत है तो स्पेशलाइज इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराया जा सकता है जिसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार वहन करेगी।

Delhi COVID19 Hospital list

Image Source : INDIA TV
Delhi COVID19 Hospital list

दिल्ली में एक सप्ताह में 5 हजार केस

लॉकडाउन में छूट के बाद से लगातार दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली में लगातार दो दिनों से कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आने के बाद दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ गई है। दोनों दिन एक हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। बता दें कि, दिल्ली में एक हफ्ते के अंदर पांच हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। दिल्ली में बीते गुरुवार (28 मई) को 1024 नए और शुक्रवार (29 मई) को एक ही दिन में रिकॉर्ड 1106 मामले सामने आए जिसके बाद से कोरोना को लेकर चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या शनिवार सुबह बजे तक 17386 पहुंच चुकी है। इसमें से 9142 सक्रिय मरीज और 7846 लोग ठीक हुए मरीज भी शामिल हैं। साथ ही दिल्ली में मरने वालों की संख्या 398 पहुंच चुकी है।

कंटेनमेंट जोन 102 हुए

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अब दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या 100 के पार हो गई है। दिल्ली में अब कुल 102 इलाके कंटेनमेंट जोन की लिस्ट में शामिल हैं। बता दें कि सबसे ज्यादा कंटेनमेंट जोन नार्थ जिले में हैं। अभी नार्थ जिले में 21 कंटेनमेंट जोन है, जबकि वेस्ट जिले में सबसे कम 3 कंटेनमेंट जोन हैं। सेंट्रल जोन में 10 कंटेनमेंट जोन थे, जिनमें से 3 को खोल दिया गया है। अब यहां 7 कंटेनमेंट जोन बाकी रह गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement