Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या है 'वन टाइम वॉटर बिल सेटलमेंट'? दिल्ली सरकार लाने जा रही यह स्कीम, किसे मिलेगा फायदा

दिल्लीवासियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वन टाइम वॉटर बिल सेटलमेंट स्कीम लाने की घोषणा की है। इस स्कीम का मकसद दिल्ली में लोगों को गलत पानी के बिल की समस्या से छुटकारा दिलाना है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: February 09, 2024 17:29 IST
Delhi government is going to bring One Time Water Bill Settlement scheme who will get the benefit- India TV Hindi
Image Source : PTI क्या है 'वन टाइम वॉटर बिल सेटलमेंट'?

दिल्लीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अहम घोषणा की है। बता दें कि दिल्ली सरकार जल्द ही 'वन टाइम वॉटर बिल सेटलमेंट' स्कीम लाने जा रही है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को इस बाबत जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि जल मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को पास कर दिया है। कैबिनेट में जल्द ही प्रस्ताव को लाया जाएगा। कैबिनेट से पास होने के बाद वन टाइम सेटलमेंट बिल को लागू किया जाएगा। बता दें कि इस स्कीम का मकसद है कि दिल्ली में लोगों को गलत पानी के बिल की समस्या से छुटकारा दिलाना।

Related Stories

क्या बोले अरविंद केजरीवाल

बता दें कि वर्तमान में दिल्ली में 10 लाख से अधिक उपभोक्ताओं की पानी के बिलों के खिलाफ शिकायत है। इस कारण इन उपभोक्ताओं ने पानी के बिलों को भरना ही बंद कर दिया है। ऐसे में सरकार उन लोगों को लिए एकीकृत योजना लेकर आ रही है, जिससे उनके पानी के बिल की समस्या का समाधान हो जाएगा। बता दें कि इस स्कीम के लागू होने के बाद दिल्ली जल बोर्ड को 1400 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। एक कार्यक्रम में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त पानी के बिल बहुत गड़बड़ आ रहे हैं। उसकी चिंता मत करना। मैं उसे ठीक करने को लेकर प्लान लेकर आया हूं। जिस-जिसके पानी के बिल ज्यादा आ रहे हैं, वो बिल न भरें, मैं जल्द ही इसे ठीक कराऊंगा।

सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल का निर्देश

सीएम अरविंद केजरीवाल ने वन टाइम वॉटर बिल सेटलमेंट योजना की घोषणा की। साथ ही उन्होंने दिल्ली सरकार में शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज को इस बाबत निर्देश दिया। बता दें कि जल्द ही कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाया जाएगा। कैबिनेट से प्रस्ताव के पारित होने के बाद इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले सीएम केजरीवाल ने दिल्ली सोलर पॉलिसी 2024 की घोषणा की थी। इसके तहत घर में सोलर पैनल लगाने वालों को जीरो बिजली बिन आने का वादा किया गया है। सरकार की ओर से बताया गया है कि इससे लोगों को 700 से 900 रुपये प्रति महीने कमाने का अवसर भी मिलेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement