Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Delhi Government: एक और बड़े घोटाले के विवाद में घिरी केजरीवाल सरकार, CBI ने मामला दर्ज कर शुरू की जांच

Delhi Government: दिल्ली सरकार ने 223 करोड़ रुपये का फंड विभाग को जारी किया था लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा के सीनियर मैनेजर ने ये पैसा दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड नाम से एक फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Pankaj Yadav Published on: October 12, 2022 21:48 IST
Kejriwal government embroiled in another big scam controversy- India TV Hindi
Kejriwal government embroiled in another big scam controversy

Highlights

  • दिल्ली सरकार के फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ विभाग में घोटाला
  • विभाग के अज्ञात कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज
  • CBI ने मामला दर्ज कर शुरू की जांच

Delhi Government: दिल्ली सरकार एक बार फिर से विवादों में घिर गई है। दिल्ली सरकार के वन और वन्‍य जीव (फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ) विभाग में 223 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया है। इस मामले में CBI ने जांच शुरु कर दी है। सीबीआई ने वन और वन्यजीव यानी फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ विभाग , दिल्ली सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा में सावधि जमा के रूप में 223 करोड़ के निवेश में कथित जालसाजी और धोखाधड़ी की जांच के लिए मामला दर्ज किया है। CBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक के सीनियर ब्रांच मैनेजर एलए खान समेत फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट दिल्ली सरकार के अज्ञात अफसर और बैंक ऑफ बड़ोदा के अज्ञात अफसरों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी, 409, 420, 467, 468, 471 और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 13(2) 13(1)(a) के तहत मामला दर्ज किया है।

फर्जी अकाउंट में ट्रांस्फर होता था पैसा

खुफिया सूत्रों से CBI को पता लगा कि दिल्ली सरकार के फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ विभाग की तरफ से बैंक ऑफ बड़ौदा की पहाड़गंज ब्रांच को 223 करोड़ रुपए का सरप्लस फंड रिज मैनेजमेंट बोर्ड फंड के नाम से एफडीआर्स में इन्वेस्ट करने के नाम पर जारी किया। बैंक के सीनियर ब्रांच मैनेजर एल ए खान ने 223 करोड़ रुपए बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज की ब्रांच में एकांउन्ट नंबर 00980100028204 दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड DUSIB के नाम पर ट्रांसफर किया जो कि एक फर्जी एकांउन्ट था। जानकारी को वैरिफाई किया गया तो पता चला कि दिल्ली सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ ने फिक्स डिपॉजिट स्किम जिसे रिज मैनेजमेंट बोर्ड फंड के नाम से 223 करोड़ रुपए का फंड एप्रूव किया और एक साल बाद बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज ब्रांच से SBI आईपी एक्सटेंशन में ट्रांसफर कर लिया गया। 

बैंक के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज

जांच में पता चला कि बैंक ऑफ बड़ौदा के सीनियर बैंक मैनेजर एल ए खान ने डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ के अज्ञात अफसरों के साथ मिलकर गलत तरीके से फर्जी लेटर्स के सहारे 223 करोड़ रुपए sundry एकांउन्ट बैंक ऑफ बड़ौदा से सेविंग एकांउन्ट में ट्रांसफर किए और दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड का एकांउन्ट भी फर्जी पाया गया। साथ ही बैंक मैनेजर एल ए खान ने रिज मैनेजमेंट बोर्ड के नाम से फर्जी FDR स्कीम के लैटर फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट को जारी कर दिए। जांच के बाद सीबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा पहाड़गंज ब्रांच के सीनियर ब्रांच मैनेजर एल ए खान, डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेस्ट और वाइल्ड लाइफ और बैंक ऑफ बडौदा बैंक के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement