Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्पीकर की टेबल पर चढ़े पार्षद, हाथापाई और नारेबाजी... अखाड़ा बने सिविक सेंटर में आज नहीं हो पाया दिल्ली मेयर का चुनाव

दिल्ली में मेयर के चुनाव के पहले सिविक सेंटर में भारी हंगामा देखने को मिला। दिल्ली के सिविक सेंटर में बीजेपी और आप के पार्षद आपस में भिड़ गए।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Swayam Prakash Updated on: January 06, 2023 13:43 IST
दिल्ली के सिविक सेंटर में भारी बवाल- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली के सिविक सेंटर में भारी बवाल

दिल्ली में मेयर के चुनाव के पहले सिविक सेंटर में भारी हंगामा देखने को मिला। दिल्ली के सिविक सेंटर में बीजेपी और आप के पार्षद आपस में भिड़ गए। इस दौरान जमकर धक्का मुक्की भी हुई। ये हंगामा उस वक्त शुरू हुआ जब 10 मनोनीत पार्षदों को शपथ ग्रहण की तैयारी चल रही थी। आप के पार्षदों ने इसके विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। आम आदमी पार्टी 10 पार्षदों को मनोनीत करने के एलजी के फैसले का विरोध कर रही है। AAP का कहना है कि एलजी ने दिल्ली सरकार को नजरअंदाज कर 10 लोगों को पार्षद यानि कि एल्डरमैन मनोनीत किया है। अब इसको लेकर बीजेपी और आप के नेता एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। लेकिन इस सबके बीच मेयर पद के लिए वोटिंग नहीं हो पाई है। हंगामे के चलते वोटिंग की प्रक्रिया टाली गई है।

मेयर की लड़ाई में हुई हाथापाई

AAP-बीजेपी दोनों पार्टी एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि अभी तक मेयर पद के लिए वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। बीजेपी का आरोप है कि AAP पार्षदों ने सबसे पहले हंगामा शुरू किया। वहीं AAP का आरोप है कि बीजेपी पार्षदों ने उनके पार्षदों को पीटा है। मनोनीत सदस्यों का वोटिंग का प्रोसेस जैसे ही शुरू होने वाला था तभी हंगामा शुरू हो गया जो नारेबाजी के साथ-साथ धक्का-मुक्की तक पहुंच गया। 

"AAP के पास संख्या है तो डर कैसा?"
इस हंगामे पर बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि ये (AAP) अराजक लोग हैं और इनका काम अराजकता फैलाना है। जब संख्या इनके पास है तो इनको डर किस बात का है। ये जो दबंगई है ये इनके सांसदों द्वारा राज्यसभा में भी देखने को मिलती है और यहां पर भी यही हो रहा है। लेखी ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया से किस बात का डर है। बीजेपी पार्षदों ने हंगामा नहीं किया, AAP पार्षदों ने हाथापाई शुरू की। बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि आम आदमी पार्टी को डर किस बात का है? क्या नैतिक रूप से आम आदमी पार्टी हार चुकी है? क्या उनको समझ आ गया है कि उनके पार्षद उनका साथ नहीं देंगे? मेयर चुनने के पहले ही इस तरह का हंगामा, ये निश्चित रूप से दिखाता है कि आम आदमी पार्टी नैतिक रूप से हार चुकी है।

मनोनीत पार्षदों की पहले शपथ का किया विरोध  
वहीं AAP पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि आज गैर कानूनी तरीके से भाजपा की गुंडागर्दी देखने को मिली। सबसे पहले मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण कराया जा रहा था। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया। उन्होंने (भाजपा) मेरे ऊपर एक मोमेंटो फेंका

क्रॉस वोटिंग का दोनों पार्टियों को डर 
बता दें कि दिल्ली मेयर के लिए AAP उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और बीजेपी की रेखा गुप्ता के बीच मुकाबला है। जबकि डिप्टी मेयर के लिए AAP के आले मोहम्मद इकबाल और बीजेपी के कमल बागरी के बीच टक्कर है। नंबर के लिहाज से शैली ओबेरॉय का चुना जाना तय लग रहा है। लेकिन मेयर चुनाव में व्हिप लागू नहीं होगा। क्रॉस वोटिंग को लेकर दोनों पार्टियां सतर्कता बरत रही हैं। हालांकि आज भारी हंगामे के चलते वोटिंग की प्रक्रिया टाली गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement