Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi-Meerut Rapid Rail: दिल्‍ली-मेरठ रीजनल रैपिड रेल 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, 2023 तक पूरा हो जाएंगा काम

दिल्ली-मेरठ जाने वाली रैपिड रेल सिर्फ 55 मिनट में आपको मेरठ पहुंचा देगी. यह ट्रेन पूरी तरह से आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. यह ट्रेन मेट्रो और रेल का मिक्सचर है. इसका काम 2025 तक पूरा होगा.

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 16, 2022 23:49 IST
rapid rail ,exclusive photos- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/MONEYCONTROLCOM/STAT Delhi-Meerut Rapid Rail

नई दिल्ली/गाजियाबाद: दिल्ली से मेरठ जाने वाली रैपिड रेल अहम प्रोजेस्ट्स में से एक है। इस प्रोजेक्ट पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ का सफर यह ट्रेन सिर्फ 60 मिनट में पूरा कर देगी। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर के प्राथमिकता वाले खंड को 2023 तक चालू कर दिया जाएगा। कॉरिडोर का पूरा काम हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी 55 मिनट में तय हो जाएगी।

2025 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर के प्राथमिकता वाले खंड को 2023 तक चालू कर दिया जाएगा। दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ से जोड़ने वाला 80 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो सहित 17 किलोमीटर के प्राथमिकता वाले खंड को 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। पूरा प्रोजेक्ट कॉरिडोर को 2025 तक चालू कर हो सकता है।


पूरे रूट में कुल 25 स्टेशन
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के प्रबंधक निदेशक विनय कुमार सिंह ने बताया की दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के इस कॉरिडोर में कुल 25 स्टेशन होंगे। प्रोजेक्ट के पूरे हो जाने के बाद तकरीबन रोजाना करीब आठ लाख यात्रियों रोजना सफर करने की उम्मीद है। ट्रेनें 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी जिससे दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी 55 मिनट में तय की जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement