Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Coronavirus: थर्मल स्कैनर, चेतावनी स्टिकर आदि के साथ Delhi Metro परिचालन के लिए तैयार

लॉकडाउन अवधि के बाद अर्थव्यवस्था जून से धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से खुल रही है। लेकिन डीएमआरसी को संचालन शुरू करने के लिए केंद्र से अभी अनुमति नहीं मिली है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: August 25, 2020 20:17 IST
Delhi metro ready to begin its services again with precautions । Coronavirus: थर्मल स्कैनर, चेतावनी - India TV Hindi
Image Source : FILE Coronavirus: थर्मल स्कैनर, चेतावनी स्टिकर आदि के साथ Delhi Metro परिचालन के लिए तैयार

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो कोरोना वायरस दिशानिर्देशों का पालन करते हुए परिचालन के लिए तैयार है और उसे सेवाएं शुरू करने के लिए अनुमति का इंतजार है। इस दौरान सामाजिक दूरी के पालन के लिए सीटों और प्लेटफार्मों पर संकेत, स्मार्ट कार्ड का ऑटो टॉप-अप जैसी सुविधाएं भी यात्रियों को मुहैया करायी जाएंगी। दिल्ली मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से ही स्थगित हैं, जिस दिन कोरोना वायरस के मद्देनजर जनता कर्फ्यू लगाया गया था।

पढ़ें- दिल्ली में क्यों बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले? Experts ने बताई वजह

सूत्रों के मुताबिक उसे अब तक लगभग 1,300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को कहा था कि सरकार का निर्देश मिलने पर वह परिचालन फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा। उसी दिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को प्रायोगिक तौर पर फिर से शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि शहर में कोविड​​-19 की स्थिति में सुधार हो रहा था। उन्होंने उम्मीद जतायी थी कि केंद्र जल्द ही इस पर फैसला करेगा।

पढ़ें- जानिए कहां तक पहुंचा भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल?

लॉकडाउन अवधि के बाद अर्थव्यवस्था जून से धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से खुल रही है। लेकिन डीएमआरसी को संचालन शुरू करने के लिए केंद्र से अभी अनुमति नहीं मिली है। कार्यकारी निदेशक, डीएमआरसी अनुज दयाल के हवाले से एक बयान में कहा गया था कि सरकार का निर्देश मिलने पर डीएमआरसी परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा। सामान्य दिनों में औसतन 26 लाख से अधिक लोग दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हैं।

पढ़ें- Coronavirus से बचाव करने वाले एंटीबॉडी की पहचान हुई

इस बीच डीएमआरसी कोरोना वायरस सुरक्षा मानदंडों के अनुपालन के संबंध में अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर रहा है और यात्रियों के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने के तरीकों पर भी जोर दे रहा है। अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है।

पढ़ें- कब चलेगी दिल्ली मेट्रो? DMRC ने दिया ये जवाब

अधिकारी दिशानिर्देशों पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब भी यात्री आएं तो सामाजिक सुरक्षा मानदंड लागू हों। ई-लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 19 अगस्त को एक नयी सुविधा की घोषणा की थी जिसके तहत यात्री स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपने स्मार्ट कार्ड को ऑटो-टॉप करा सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'ऑटोप' ऐप के जरिए उपलब्ध है जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पुराने स्मार्टकार्ड को भी अपग्रेड किया जा सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement