1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब : रिपोर्ट

दिल्ली विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब : रिपोर्ट

स्विस संगठन आईक्यू एयर द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी वल्र्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में बताया गया है कि दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में बांग्लादेश, चीन, भारत और पाकिस्तान से 49 शहर आते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2021 6:48 IST
दिल्ली विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब : रिपोर्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब : रिपोर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली को वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी बताया गया है। मंगलवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी दिल्ली है। स्विस संगठन आईक्यू एयर द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी वल्र्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में बताया गया है कि दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में बांग्लादेश, चीन, भारत और पाकिस्तान से 49 शहर आते हैं।

देशों की रैंकिंग में बांग्लादेश की स्थिति सबसे खराब बताई गई है। इसके बाद पाकिस्तान और भारत की हवा की गुणवत्ता सबसे खराब बताई गई है। वल्र्ड कैपिटल सिटी रैंकिंग में दिल्ली सबसे ऊपर है और उसके बाद ढाका और उलानबटार का नंबर आता है। उल्लेखनीय रूप से भारत के कई शहरों में प्रदूषण के मामले में समग्र सुधार दर्ज किया गया है, जिसमें 2019 की तुलना में 63 प्रतिशत प्रत्यक्ष सुधार देखा गया है।

इसमें कहा गया है कि यह प्रगति केवल जनवरी 2019 में पेश किए गए भारत के प्रमुख राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के लिए मामूली बदलाव ही है, जो 2017 बेसलाइन से 2024 तक 122 चयनित शहरों में 20-30 प्रतिशत के बीच पीएम 2.5 की कटौती का लक्ष्य रखता है। रिपोर्ट के अनुसार, 2019 और 2020 के दौरान व्यापक वायु गुणवत्ता में सुधार के बावजूद, भारत में वायु प्रदूषण अभी भी खतरनाक रूप से अधिक है। दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं।

भारत के वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में परिवहन, खाना पकाने के लिए बायोमास जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग, निर्माण, अपशिष्ट जलाना और समय समय पर पराली जलाना आदि शामिल है। यह अनुमान लगाया गया है कि दिल्ली के वायु प्रदूषण का 20 से 40 प्रतिशत हिस्सा सीजन में पंजाब के खेतों में पराली जलाने की वजह से होता है।

इनपुट-आईएएनएस

Click Mania
bigg boss 15