1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi NCR Weather News: दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ने लगा तापमान, चिपचिपी गर्मी ने किया परेशान

Delhi NCR Weather News: दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ने लगा तापमान, चिपचिपी गर्मी ने किया परेशान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 29, 2022 8:16 IST
Delhi NCR Weather News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi NCR Weather News

Highlights

  • आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान
  • एनसीआर में लू चलने की संभावना अभी नहीं
  • 27 जून तक दिल्ली पहुंचेगा मानसून

Delhi NCR Weather News: दिल्ली एनसीआर में शनिवार से अधिकतम तापमान फिर से बढ़ गया है। इस कारण चिपचिपी गर्मी और उमस से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। 30 मई तक आसमान में हल्के-फुल्के बादल रहेंगे। इसके बाद 31 मई से 3 जून तक आसमान साफ हो जाएगा।

जानिए किन इलाकों में कितना रहा तापमान?

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली के अन्य स्टेशनों पर अधिकतम तापमान मयूर विहार में 38.9 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह संकेत देते हुए कि रातें भी गर्म हो रही हैं, न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस के बीच पत्तेदार रिज पर 30.8 डिग्री सेल्सियस टी पीतमपुरा के बीच था।

आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान

शनिवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के लिए आया नगर में मामूली बारिश दर्ज की गई, जबकि जाफरपुर में 2.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह शुक्रवार शाम दिल्ली एनसीआर के पास के इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का नतीजा था। आईएमडी ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है।

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार

आगामी दिनों में लू चलने की आशंका तो नहीं है लेकिन गर्मी का असर महसूस होगा। वहीं मॉनसून की रफ्तार भी ढीली पड़ी है। मौसम विभाग ने कहा था कि मॉनसून 1 जून के बजाए 27 मई को ही केरल में दस्तक देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। विभाग का दावा है कि यह मामूली देरी है। इससे खास फर्क नहीं पड़ेगा। केरल के बाद मॉनसून धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा।

27 जून तक दिल्ली पहुंचेगा मानसून

महीने के आखिर में 27 जून तक दिल्ली में मॉनसून पहुंच सकता है। तब जाकर गर्मी से राहत मिल सकती है। यानी अभी महीनेभर दिल्ली वालों को अच्छी बरसात का इंतजार करना होगा। सुबह करीब 9 बजे 'स्काईमेट वेदर' के वाइस प्रेजिडेंट महेश पलावत ने संभावना जताई कि मुजफ्फरनगर के आसपास गरज के साथ छींटे और बारिश पड़ सकती है। अभी मई और जून में प्री मॉनसून एक्टिविटी रहेगी। इससे बीच-बीच में गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

एनसीआर में लू चलने की संभावना अभी नहीं

वैसे भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 199 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।