Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

गणतंत्र दिवस परेड के लिए कहां से बुक करें टिकट, ये है आसान तरीका, मेट्रो राइड भी होगी Free

गणतंत्र दिवस परेड का साक्षी बनना चाहते हैं और इस जश्न को अपनी आंखों के सामने देखना चाहते हैं तो अभी से टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। इस दिन मेट्रो की सवारी भी फ्री रहेगी। जानिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने का आसान तरीका।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 19, 2023 16:47 IST
गणतंत्र दिवस परेड के लिए ऑनलाइन बुक करें टिकट- India TV Hindi
Image Source : FILE गणतंत्र दिवस परेड के लिए ऑनलाइन बुक करें टिकट

26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में अब बस कुछ ही दिन रह गए हैं। यदि आप भी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखना चाहते हैं तो बेहद आसान तरीके से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। जानिए क्या है तरीका? देश 26 जनवरी को 74वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह पुनर्निर्मित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में होगा। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस समारोह में कुल 23 झांकियां (राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17, और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से 6) देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति और मजबूत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को दर्शाएंगी, जो औपचारिक परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर चलेंगी। अगर आप गणतंत्र दिवस के जश्न का हिस्सा बनना चाहते हैं तो ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

मेट्रो में फ्री सवारी 

गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित लोग और ई-टिकट लेकर समारोह देखने जाने वाले लोगों को दो मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त की सवारी करने मिलेगी। कर्तव्य पथ के पास पड़ने वाले दो स्टेशनों- उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय से अगर आप एग्जिट करते हैं और आपके पास गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का टिकट या आमंत्रण कार्ड या एडमिड कार्ड है तो आप इन दो मेट्रो स्टेशनों से फ्री में एग्जिट कर सकेंगे। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए सरकार की ओर से एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) को शुरू किया गया है।

 इस पोर्टल की शुरुआत सरकार की ई-शासन पहल के तहत की गई है। इस ई-पोर्टल की मदद से आप गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन टिकट खरीद सकेंगे। इसकी शुरुआत 6 जनवरी से की जा चुकी है। सरकार ने 32,000 ऑनलाइन टिकट आम लोगों के लिए उपलब्ध कराए हैं। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के मुताबिक, ये पोर्टल टिकट खरीदना आसान बना देगा और छपाई में उपयोग होने वाले कागज की बड़ी मात्रा में बचत होगी। 

कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग

  • सबसे पहले aamantran.mod.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ व मोबाइल नंबर जैसी जानकारी देनी होगी।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • उसकी मदद से आप लॉगइन करें।
  • वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद आपके सामने टिकट बुकिंग का ऑप्शन दिखेगा।
  • यहां आपको वो सभी इवेंट दिखेंगे जिनके टिकट की बिक्री हो रही है। (जैसे- एफडीआर-रिपब्लिक डे परेड, रिपब्लिक डे परेड, रिहर्सल-बीटिंग द रिट्रीट, बीटिंग द रिट्रीट - एफडीआर, बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी)।
  • आप किस इवेंट में जाना चाहते हैं उसे चुनें।
  • इसके बाद गणतंत्र दिवस टिकट रेंज को सेलेक्ट कर लें।
  • अब आपको अपनी पसर्नल डिटेल जैसे नाम, जन्म तारीख, पता, फोन नंबर, आईडी कार्ड की जानकारी देनी होगी।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा।
  • पेमेंट करते ही टिकट की बुकिंग हो जाएगी।
  • आखिर स्टेप में टिकट को डाउनलोड करके रख लें।
  • रोज सुबह 9 बजे बुकिंग विंडो ओपन होगी। टिकट बुकिंग की आखिरी तारीख 24 जनवरी है।

टिकट की ये है कीमत 

अगर आप गणतंत्र दिवस परेड को देखना चाहते हैं तो जान लें कि टिकट की शुरुआत 20 से 100 रुपए और 500 रुपए तक है। जब आप टिकट बुक कर रहे होंगे तब पेमेंट की जानकारी आपकी स्क्रीन पर नजर आएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement