Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में अब संपत्ति खरीदना हो सकता है महंगा, हस्तांतरण शुल्क एक प्रतिशत बढ़ाने का हुआ फैसला

Delhi News: दिल्ली में अब संपत्तियां खरीदना महंगा हो सकता है क्योंकि एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में 25 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति की खरीद पर हस्तांतरण शुल्क एक प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। 

Shashi Rai Edited by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: June 01, 2022 13:25 IST
Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Delhi

Highlights

  • दिल्ली में अब संपत्ति खरीदना हो सकता है महंगा
  • हस्तांतरण शुल्क एक प्रतिशत बढ़ाने का हुआ फैसला
  • 25 लाख रुपये से अधिक की संपत्तियों पर हस्तांतरण शुल्क बढ़ा

Delhi News: दिल्ली में अब संपत्तियां खरीदना महंगा हो सकता है क्योंकि एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में 25 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति की खरीद पर हस्तांतरण शुल्क एक प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए स्थानांतरण शुल्क चार प्रतिशत और महिलाओं के लिए तीन प्रतिशत हो जाएगा।

एमसीडी के विशेष अधिकारी ने पास किया था प्रस्ताव 

वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संपत्ति की बिक्री और खरीद पर हस्तांतरण शुल्क पुरुषों के लिए तीन प्रतिशत और महिलाओं के लिए दो प्रतिशत है। मंगलवार को हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया, जिसमें हस्तांतरण शुल्क में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव पेश किया गया था। प्रस्ताव दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के विशेष अधिकारी द्वारा पारित किया गया था, जिन्हें नया सदन चुने जाने तक निगम को चलाने का अधिकार दिया गया है। 

25 लाख रुपये से अधिक की संपत्तियों पर हस्तांतरण शुल्क बढ़ा

आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘‘स्थायी समिति के तौर पर विशेष अधिकारी के समक्ष 25 लाख रुपये से अधिक मूल्य की संपत्तियों पर हस्तांतरण शुल्क में एक प्रतिशत की वृद्धि करने का प्रस्ताव रखा गया था। प्रस्ताव को एसओ (विशेष अधिकारी) ने मंजूरी दे दी। बढ़ोतरी के बाद पुरुषों के लिए स्थानांतरण शुल्क चार प्रतिशत और महिलाओं के लिए तीन प्रतिशत हो जाएगा।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement